मौत को मात देकर अब यह खिलाड़ी करने में लगा है ऐसा काम, जानकर आप भी रह जायेंगे दंग | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मौत को मात देकर अब यह खिलाड़ी करने में लगा है ऐसा काम, जानकर आप भी रह जायेंगे दंग 

मौत को मात देकर अब यह खिलाड़ी करने में लगा है ऐसा काम, जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जेम्स टेलर बीते दिनों हृदय रोग की समस्या से जूझ रहे थे। डॉक्टरों के मुताबिक उनका बचना नामुमकिन लग रहा था, लेकिन टेलर ने मौत को मात देकर खुद को महफूज रखा है। जेम्स के इलाज में लगे सभी डॉक्टर इस बात से अचम्भित हैं कि वो अब भी क्रिकेट में अपनी जिंदगी को पूरे मजे से जी रहे हैं।

हृदय के फेल होने से इंसान का बचना असंभव हो जाता है, लेकिन 27 वर्षिय टेलर ने इसे झूठा साबित कर दिया है। टेलर श्रेयबेरी क्रिकेट क्लब के खिलाड़ी रह चुके हैं। हालांकि इस क्लब के साथ ज्यादा समय तक नहीं खेल पाये, लेकिन अब टेलर क्रिकेट कोचिंग देने के साथ ही कमेंट्री में खुद को व्यस्त रख रहे हैं। शनिवार टेलर को श्रॉपशायर क्रिकेट कोच एसोसिएशन के कोचिंग सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप नें बुलाया गया था।

इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने इंग्लैण्ड के लिए कुल सात अन्तराष्ट्रीय मैच खेले हैं। जब टेलर पिछले साल सत्र का पहला मैच खेलने के लिए तैयार थे, तभी धड़कनों की गति बहुत तेज बढ़ गई और बिना मैच खेले ही उन्हें हॉस्पिटल जाना पड़ा। डॉक्टरों के मुताबिक तब उनका दिल 1 मिनट में 265 बार धड़क रहा था। इस परिस्थिति में टेलर का बचना किसी चमत्कार से कम नहीं है।  सहवाग ने दिया भारत को पहले मन्त्र में जीत का मन्त्र, तो पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कह दी सहवाग को बड़ी बात

मौत से जंग जीतने वाले टेलर ने 10 महीने बीतने के बाद कहा कि भूतकाल में मेरे साथ क्या हुआ इसे मैं याद नहीं करता हूं। मैं हमेशा आगे क्या होने वाला है इस बात पर ध्यान रखता हूं। मैं हमेशा अपना बेहतर प्रदर्शन करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि मैनें अपने जीवन के एक तिहाई हिस्से में क्रिकेट खेला है। अब मेरे पास नई जिंदगी है और मैं इसे नये तरीके से शुरू कर रहा हूं।

जेम्स टेलर ने बताया कि वो उत्तरी इंग्लैण्ड में रहते हैं और क्रिकेट कोचिंग भी देते हैं। जेम्स अक्सर घूमने निकल जाते हैं साथ ही लोगों के सवालों के जवाब भी देते हैं। उनके लिए यह आश्यर्य जनक है कि वो अब कंमेन्ट्री कर रहे हैं। टेलर ”स्काई, बीटी स्पोर्ट” के साथ ही ”बीबीसी टेस्ट मैच” में भी कंमेन्ट्री करते हैं।   गंभीर और युवराज ने किया कुछ ऐसा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई वापसी की उम्मीद

टेलर के मुताबिक उन्हें कंमेंट्री करने में मजा आती है और इस सिलसिले में लोगों से उन्हें अच्छा फीडबैक मिला है। जेम्स अब भी इंग्लैण्ड क्रिकेट टीम के संपर्क में हैं और अक्सर मिलते रहते हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि जॉ रूट को टेस्ट की कप्तानी सौंपी गई है।

Related posts