जसप्रीत बुमराह

अपनी धारदार गेंदबाजी से क्रिकेट जगत में गहरी छाप छोड़ चुके जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने करियर निखारने में अहम भूमिका निभाने वाले शख्स का नाम बताया है. इस भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड (Shane Bond) ने उनका करियर निखारने में अहम भूमिका निभाई है.

शेन बॉन्ड इस वक्त मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजी कोच भी हैं. जसप्रीत बुमराह भी इसी आईपीएल फ्रेंचाइजी की ओर से खेलते हैं और अगले महीने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे.

जसप्रीत बुमराह ने शेन बॉंड को दिया सफलता का श्रेय

जसप्रीत बुमराह ने न्यूज़ीलैंड के इस पूर्व दिग्गज को दिया अपनी शानदार गेंदबाज़ी का श्रेय 1

अपनी तेज गति और खतरनाक यॉर्कर से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी सफलता का श्रेय न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉंड को दिया है. जसप्रीत बुमराह ने मुंबई इंडियन्स द्वारा जारी किए गए वीडियो में कहा,

”मैं हमेशा उनसे बात करने का प्रयास करता हूं यहां तक कि तब भी जब मैं भारतीय टीम के साथ होता हूं. इसलिए यह अच्छा सफर रहा है और उम्मीद है कि प्रत्येक साल मैं सीखना जारी रखूंगा और अपनी गेंदबाजी में कुछ नयी चीजें जोड़ने का प्रयास करूंगा. शेन बॉन्ड ने इसमें अहम भूमिका निभायी. यह अब तक बहुत अच्छा रिश्ता रहा है और उम्मीद है कि यह आने वाले वर्षों में भी मजबूत बना रहेगा.”

शेन बॉन्ड को बुमराह शुरू से ही करते हैं फॉलो

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने बताया कि जब शेन बॉन्ड खेला करते थे तब वह उनकी गेंदबाजी को लेकर रोमांचित रहते थे तथा जब वह भारत की तरफ से खेल रहे होते हैं तब भी बॉन्ड से बात करने की कोशिश करते हैं.जसप्रीत बुमराह ने कहा,

‘‘मैं पहली बार 2015 में उनसे मिला था. जब मैं छोटा था तब मैं उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखता था और उनकी गेंदबाजी देखकर रोमांचित होता था. जब मैं उनसे यहां मिला तो यह अच्छा अनुभव रहा. उन्होंने कई चीजों को लेकर मेरी मदद की जिन्हें मैं क्रिकेट मैदान पर आजमा सकता हूं. इसलिए यह बहुत अच्छा रिश्ता है जो समय बढ़ने के साथ प्रगाढ़ होता जा रहा है. ’’

शेन बॉन्ड ने भी जसप्रीत बुमराह को डेथ ओवरों का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज करार दिया. न्यूजीलैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज और मुंबई इंडियन्स में बुमराह के साथी ट्रेंट बोल्ट ने भी इस भारतीय गेंदबाज की प्रशंसा की है.

जसप्रीत बुमराह ने कम समय में ही विश्व क्रिकेट में बनाई अपनी पहचान

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह का नाम इस वक्त दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार होता है. साल 2016 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत करने वाले जसप्रीप बुमराह आज टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं. क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में टीम इंडिया की गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह के बगैर अधूरी नजर आती है.

जसप्रीत बुमराह को यॉर्कर किंग कहा जाता है. इसके अलावा डेथ ओवर का उन्हें विशेषज्ञ गेंदबाज भी कहा जाता है. जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की खास बात उनका रहस्यमयी गेंदबाजी एक्शन है जिससे बल्लेबाज चरमा खा जाते हैं.