बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत बुमराह की धूम, दो बड़े अवार्ड्स पर जमाया कब्जा, देखें पूरी लिस्ट 1

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की पिछले कुछ सालों में क्रिकेट जगत पर धूम देखने को मिल रही है। पिछले कुछ साल यानि यूं कहें कि जब से जसप्रीत बुमराह को साल 2016 से टीम इंडिया का टिकट मिला है उसके बाद से ही उन्होंने जबरदस्त प्रभाव छोड़ा है और आज वो ना केवल भारत के बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

जसप्रीत बुमराह को मिले बीसीसीआई के दो बड़े पुरस्कार

जसप्रीत बुमराह के लिए तीनों ही फॉर्मेट में करियर बड़ा ही जबरदस्त रहा है। अब तक जिस तरह का प्रदर्शन जसप्रीत बुमराह के द्वारा देखने को मिला है उससे तो वो भारत के किसी भी बड़े पुरस्कार के हकदार आसानी से बन जाते हैं।

बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत बुमराह की धूम, दो बड़े अवार्ड्स पर जमाया कब्जा, देखें पूरी लिस्ट 2

ऐसा ही कुछ रविवार को भारतीय क्रिकेट के वार्षिक पुरस्कार समारोह में देखने को मिला। बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत बुमराह को दे बड़े पुरस्कार मिले जो उनके साल 2018-19 के खेल के लिए प्रदान किया गया।

जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर और दिलीप सरदेसाई पुकस्कार

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी में सबसे बड़े हथियार बन चुके जसप्रीत बुमराह को मुंबई में रविवार को हुए बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में पॉली उमरीगर पुरस्कार के साथ ही दिलीप सरदेसाई पुरस्कार से नवाजा गया। जो बुमराह की सफलता को चार चांद लगाने के लिए काफी है।

भारत के लिए पिछले सीजन इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए जसप्रीत बुमराह को ये पुरस्कार मिले। जहां पॉली उमरीगर पुरस्कार इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट पुरुष खिलाड़ी को दिया जाता है। तो वहीं दिलीप सरदेसाई पुरस्कार भी देश के क्रिकेट के लिए एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है।

महिला वर्ग में पूनम यादव चुनी गई बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

जसप्रीत बुमराह के अलावा इस पुरस्कार समारोह में महिला क्रिकेट वर्ग में पूनम यादव को बेस्ट इंटरनेशनल खिलाड़ी के तौर पर चुना गया। पूनम यादव ने इंटरनेशनल सर्किट पर अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। जो महिला में बेस्ट खिलाड़ी बनी। इन खिलाड़ियों को एक प्रशस्ति पत्र और 15 लाख रूपये प्रदान किए गए।

बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत बुमराह की धूम, दो बड़े अवार्ड्स पर जमाया कब्जा, देखें पूरी लिस्ट 3

साथ ही बाकी पुरस्कारों की बात करें तो पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को पुरुष और महिला वर्ग में कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला। जहां श्रीकांत भारत के लिए 1983 विश्व कप टीम का हिस्सा रह चुके हैं तो वहीं अंजुम चोपड़ा का भी भारतीय महिला क्रिकेट में बड़ा योगदान रहा है।

अलग-अलग पुरस्कार के लिए कई खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ इंटरनेशनल डेब्यू के लिए पुरुष वर्ग में मयंक अग्रवाल ने बाजी मारी तो महिला क्रिकेट में शेफाली वर्मा का दबदबा रहा। जिन्होंने केवल 15 साल की उम्र में ही जोरदार प्रदर्शन दिखाया है।

भारत के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे को रणजी ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए लाला अमरनाथ पुरस्कार तो साथ ही नीतिश राणा को भी उनका मुकाबले करने के लिए अवार्ड प्राप्त हुआ। महिला क्रिकेट में दीप्ति शर्मा को सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर के लिए जगमोहन डालमिया पुरस्कार मिला।

सौरव गांगुली ने पुरस्कार को लेकर कही ये बात

अंपायरों की बात करें तो घरेलू क्रिकेट में पिछले एक साल से शानदार अंपायरिंग करने वाले वीरेन्द्र शर्मा को सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया। तो विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन को रणजी ट्रॉफी में जीत हासिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम का  पुरस्कार मिला।

बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत बुमराह की धूम, दो बड़े अवार्ड्स पर जमाया कब्जा, देखें पूरी लिस्ट 4

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पुरस्कार वितरण के बाद कहा कि “बीसीसीआई अवार्ड्स आयु वर्ग से वरिष्ठ स्तर तक के बेहतरीन ऑन फील्ड प्रदर्शन को पहचानने का हमारा तरीका है और हमारे दिग्गजों का सम्मान भी करते हैं।”

वहीं सचिव जय शाह ने कहा, “हम नमन को बड़ा और बेहतर बनाना चाहते थे और इस साल चार नहीं श्रेणियों में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले इंटरनेशनल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पेश किया है।”