जसप्रीत बुमराह ने बताया, कैसे निकाला था जेनिंग्स का विकेट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट करियर की बेस्ट मैमोरी शेयर करते हुए बताया, कैसे इन स्विंग-आउट स्विंग में फंसा कर निकाला था विकेट 

जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट करियर की बेस्ट मैमोरी शेयर करते हुए बताया, कैसे इन स्विंग-आउट स्विंग में फंसा कर निकाला था विकेट

विश्व क्रिकेट में अपनी सटीक यॉर्कर व स्लोवर गेंदों की धाक जमाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों आउट ऑफ फॉर्म नजर आ रहे हैं. लेकिन गेंदबाज किसी भी वक्त अपने फॉर्म में वापस लौट सकता है. इस बीच जसप्रीत बुमराह ने क्रिकबज से बातचीत करते हुए अपने क्रिकेट करियर के बारे में बात की. साथ ही उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के सर्वश्रेष्ठ पल के बारे में भी बताया.

जसप्रीत बुमराह ने बताया क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ पल

जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. इसके बाद से युवा गेंदबाज टीम के लिए निरंतर अच्छी गेंदबाजी करता आ रहा है. गेंदबाज को 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया. भले ही बुमराह ने अभी बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला लेकिन विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है. जसप्रीत बुमराह से क्रिकबज में उससे टेस्ट व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की सबसे शानदार पल के बारे में पूछा गया? बुमराह ने जवाब देते हुए कहा,

वो इंग्लैंड का मैच था. जब मैं कीटोन जेनिंग्स के सामने गेंदबाजी कर रहा था. इससे पहले मैंने साउथ अफ्रीका में 5 विकेट हॉल लिया था. तो मुझे पता था कि वह मेरे खिलाफ तैयारी करके ही आए हैं.

तब मैंने सब सुना, कि एक्सपर्ट्स क्या कह रहे हैं. मुझसे नहीं, बल्कि इंग्लैंड टीम को क्या करना चाहिए. तब वह कह रहे थे कि ये आउट स्विंगर है. तो मैंने ये सब सुना. वह नहीं जानते थे कि मैं इन स्विंगर भी हूं.

पहली बार इन स्विंग से लिया था विकेट

इसके बाद बुमराह ने आगे कीटोन जेनिंग्स को आउट करने की रणनीति के बारे में बात करते हुए कहा,

मैं कीटोन जैनिंग्स के सामने गेंद फेंक रहा था और वह लगातार मेरी बॉल को छोड़ रहे थे. वह मेरा एंगल समझ चुके थे, वह लगातार कमेंट्री पर भी गौर कर रहे थे. तब मैंने दिखाया कि मैं आउट स्विंगर ही करुंगा.

2-3 गेंद फेंकी भी, लेकिन उसके बाद मैंने इन स्विंग फेंकता हूं, मुझे नहीं लगता कि वह इस वक्त ये उम्मीद कर रहे होंगे. ठीक वैसा ही हुआ मैंने इन स्विंग गेंद सही लाइन-लैंथ पर फेंकी. वह समझ ही नहीं पाए.

2018 में किया था बुमराह ने टेस्ट डेब्यू

जसप्रीत बुमराह

सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी के बाद जसप्रीत बुमराह को 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया की टेस्ट टीम में डेब्यू करने का मौका मिला. इस दौरान साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज में बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 5 विकेट हॉल लिए.

इसके बाद तो बुमराह का टेस्ट करियर भी धीरे-धीरे बुलदिंयों की तरफ बढ़ने लगा. बुमराह ने जो बेस्ट मैमोरी शेयर की है वह 2018 में अगस्त-सितंबर महीने में इंग्लैंड दौरे की है. बुमराह ने अब तक विदेश में एशिया के बाहर जिस भी देश में खेला है वहां 5 विकेट हॉल लिए हैं.

Related posts