जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में एक शानदार इतिहास रच दिया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ऐसा करने वाले जसप्रीत बुमराह बने पहले और एकलौते भारतीय गेंदबाज 

ऐसा करने वाले जसप्रीत बुमराह बने पहले और एकलौते भारतीय गेंदबाज
India's bowler Jasprit Bumrah reacts after a delivery against West Indies during day four of the first Test cricket match at the Sir Vivian Richards cricket ground in North Sound, Antigua and Barbuda, Sunday, Aug. 25, 2019. (AP Photo/Ricardo Mazalan)

एक तरफ भारतीय टीम वेस्टइंडीज के विरुद्ध अपनी सीरीज का टेस्ट मैच खेल रही है. इस समय पर भारतीय टीम की गेंदबाजी बल्लेबाजी से ज्यादा अच्छी हो गयी है. टेस्ट की दूसरी पारी में बूम बूम बुमराह ने एक इतिहास रच दिया है. बुमराह 11 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और खास बात ये है कि जसप्रीत बुमराह ने यह कमाल इन चारों देश के अपने पहले दौरे पर ही किया.इसी के साथ  उन्होंने यह शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

जसप्रीत बुमराह का टेस्ट प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह एक ऐसे भारतीय गेंदबाज, जो जैसा प्रदर्शन नेट पर दिखाते है उससे भी शानदार प्रदर्शन के साथ वह पिच पर भी उतरते हैं. एंटिगा में खेली जा रही वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरी टेस्ट पारी में बुमराह ने सात रन देकर पांच विकेट लिए.

यह कारनामा कर के वह ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में एक ही पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

वनडे क्रिकेट में भी वह ऐसा कारनामा कर चुके हैं, विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लीग मैच में उन्होंने चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया था और इसी के साथ वह वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए थे.

100 पर वेस्टइंडीज के रनरथ पर लगाई रोक

बुमराह

कप्तान कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 318 रो से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ भारत ने जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना विजयी रथ आगे बढाया है.

पहली पारी में भारत ने 297 रन बनाए, इसे बदले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 222 रन पर समेट दिया था, जिसके बाद भारतीय टीम ने सात विकेट पर 343 रन पर अपनी दूसरी पारी पूरी करी.

इसी के साथ भारत ने वेस्टइंडीज को 418 रनों का लक्ष्य रखा. इस लक्ष्य को पाने के लिए वेस्टइंडीज 100 रन पर सिमट गयी थी.

 

Related posts