आईसीसी एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह नंबर 1 पर बरक़रार, ये खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल 1

वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद अब आईसीसी ने एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की रैंकिंग की घोषणा कर दी है. जिसमें पिछले कुछ समय से चोट के कारण बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह अब भी नंबर 1 पायदान पर बरक़रार है. जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद ट्रेंट बोल्ट ने उनका फासला भी बहुत बड़ा है.

आईसीसी की एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह नंबर 1 पर मौजूद

जसप्रीत बुमराह

चोट के कारण भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विश्व कप के बाद एक भी एकदिवसीय मैच नहीं खेला है. उसके बाद भी वो अभी भी नंबर 1 पायदान पर मौजूद हैं. इतना ही नहीं नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से उनका फासला भी 45 अंक का है. जबकि इस रैंकिंग में नंबर 3 पर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान मौजूद हैं.

कगिसो राबाडा नंबर 4 पर तो वहीँ पैट कमिंस नंबर 5 पर अभी भी मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल स्टार्क 7वें नंबर पर मौजूद हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर इस रैंकिंग में नंबर 8 पर मौजूद हैं. जबकि न्यूजीलैंड के मैट हेनरी नंबर 9 तो लॉकी फर्ग्यूसन नंबर 10 पर मौजूद हैं.

आईसीसी एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह नंबर 1 पर बरक़रार, ये खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल 2
रैंकिंग गेंदबाज टीम रेटिंग
1 जसप्रीत बुमराह IND 785
2 ट्रेंट बोल्ट NZ 740
3 मुजीब उर रहमान AFG 707
4 कगिसो राबाडा RSA 694
5 पैट कमिंस AUS 693
6 क्रिस वोक्स EG 676
7 मिचेल स्टार्क AUS 663
8 मोहम्मद आमिर PAK 663
9 मैट हेनरी NZ 656
10 लॉकी फर्ग्यूसन NZ 649

मोहम्मद शमी हुए टॉप 20 से बाहर

आईसीसी एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह नंबर 1 पर बरक़रार, ये खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल 3

जिस तरह से वेस्टइंडीज के खिलाफ मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी की उसके बाद वो टॉप 20 से भी बाहर हो गये हैं. अब वो रैंकिंग में 22वें नंबर पर पहुँच चुके हैं. जबकि कुलदीप यादव अब रैंकिंग में नंबर 12 पर मौजूद हैं. जबकि भुवनेश्वर कुमार अब आईसीसी के रैंकिंग में 16 पर जबकि युजवेंद्र चहल नंबर 15 पर मौजूद हैं.

भारत के रविन्द्र जडेजा गेंदबाजी की रैंकिंग में अब नंबर 32वें पायदान पर पहुँच चुके हैं. वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल अब रैंकिंग में नंबर 30 पर पहुँच चुके है. अन्य कोई वेस्टइंडीज का गेंदबाज अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल नहीं रहा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में होगा सुधार

आईसीसी एकदिवसीय फ़ॉर्मेट की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह नंबर 1 पर बरक़रार, ये खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल 4

अब भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेलनी है. जहाँ पर अच्छी गेंदबाजी करके मोहम्मद शमी और और कुलदीप यादव अपनी रैंकिंग में सुधार करना होगा. जबकि चहल भी रैंकिंग में अपने सुधार करना चाहेंगे. बुमराह की भी कोशिश होगी की वो अपना पहला स्थान लंबे समय तक बरक़रार रखे.