बुमराह

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को बीसीसीआई के सालाना अवॉर्ड् का ऐलान कर दिया है. जहां टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाने वाला है. इसमें सामने आया है कि दुनिया के नंबर-1 एकदिवसीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड दिया जाएगा. साथ ही चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल को भी अवॉर्ड दिए जाने वाले हैं.

जसप्रीत बुमराह को किया जाएगा सम्मानित

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जबसे टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. बुमराह ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज में पांच विकेट लेने का कारनामा किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने.

बुमराह को साल 2018-19 में किए गए शानदार प्रदर्शन के दम पर प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड (बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर(मेंस) 2018-19) के साथ-साथ दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड(2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट) से भी सम्मानित किया जाने वाला है. इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हारने वाली भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह ने अहम योगदान दिया था.

बीसीसीआई देगी जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर का अवॉर्ड, विराट-रोहित को इस साल कोई सम्मान 1

पूनम यादव को मिलेगा महिलाओं का सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार

जसप्रीत बुमराह

जिस तरह पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार जसप्रीत बुमराह को दिया जाएगा. वहीं महिला खिलाड़ियों में ये सम्मान पूनम यादव को मिलेगा. उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (महिला) से सम्मानित किया जाएगा. टीम इंडिया की ये लेग स्पिनर गेंदबाज अपनी शानदार गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने में माहिर है. पूनम ने 62 टी20आई में 85 विकेट और वनडे के 46 मैचों में 72 विकेट लिए हैं.

विराट-रोहित को नहीं मिला कोई अवॉर्ड

रोहित शर्मा

जसप्रीत बुमराह के अलावा, मध्य क्रम बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भी पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है. तो वहीं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को इस बार कोई भी अवॉर्ड नहीं मिला है.

साल 1983 के वर्ल्ड कप विनिंग भारतीय टीम का हिस्सा रहे और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णामचारी श्रीकांत को कर्नल सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट और महिला खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा को बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें, ये साल टीम इंडिया के लिए काफी शानदार रहा.