जसप्रीत बुमराह vs कगिसो रबाडा vs हसन अली: वनडे क्रिकेट में आंकड़ों के हिसाब से कौन बेहतर 1

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिना जाता है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा भी इस लिस्ट में शामिल हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने भी लगातार विकेट चटका कर अपनी प्रतिभा का लोहा बनवाया है। आज आंकड़ों के आधार पर बताते हैं, वनडे क्रिकेट में कौन सबसे बेहतर गेंदबाज है।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने अपना वनडे डेब्यू किया था। उसके बाद से उन्होंने लगातार बेहतरीन गेंदबाजी की है। उनकी गेंदबाजी ने भारत को कई बड़े मैचों में जीत दिलाई है। वह इस समय वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज भी हैं।

उन्होंने अभी तक 49 वनडे मुकाबले खेले हैं और इसमें उनके नाम 85 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान उनका औसत 22.15 और स्ट्राइक रेट 29.47 का रहा है। बुमराह की गेंदबाजी पर सिर्फ 4.51 की इकॉनमी से रन गये हैं। बुमराह ने मैच में एक बार 5 जबकि 4 बार 4 विकेट लिए हैं।

कगिसो रबाडाजसप्रीत बुमराह vs कगिसो रबाडा vs हसन अली: वनडे क्रिकेट में आंकड़ों के हिसाब से कौन बेहतर 2

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा 2015 में अपना वनडे डेब्यू किया था। इस समय वह टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। किसी भी परिस्थिति में वह अपनी गति से बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता रखते हैं।

रबाडा ने अभी तक 66 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 106 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है। इस दौरान उनकी इकॉनमी .98, औसत 26.43 और स्ट्राइक रेट 31.83 का रहा है। विश्व कप में वह अपने टीम का सबसे बड़ा हथियार होने वाले हैं। उन्होंने एक बार मैच में 5 विकेट लिए है, वहीं 6 बार उन्हें 4 विकेट मिला है।

हसन अली

जसप्रीत बुमराह vs कगिसो रबाडा vs हसन अली: वनडे क्रिकेट में आंकड़ों के हिसाब से कौन बेहतर 3

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने 2016 में डेब्यू किया था। पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार गेंदबाजी के बाद वह चर्चा में आये थे। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड भी मिला था लेकिन उसके बाद हसन अली के प्रदर्शन में गिरावट आई है।

अभी तक खेले 49 मैचों में उनके नाम 80 विकेट दर्ज है। इस साल खेले 8 मैचों में उन्हें सिर्फ 5 विकेट मिले हैं। वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 5.43 की इकॉनमी से रन खर्च किये हैं। वहीं उनका स्ट्राइक रेट 29.38 और औसत 26.56 का रहा है। उन्हें तीन बार मैच में 5 और एक बार 4 विकेट मिला है।

कौन बेहतर: आंकड़ों के हिसाब से देखें तो भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दोनों से कहीं आगे हैं। निरंतरता के साथ ही मैच की किसी भी परिस्थिति में उन्होंने बल्लेबाजों को आउट किया है।