जसप्रीत बुमराह की वापसी पर ये क्या बोल गये तेज गेंदबाज इरफ़ान पठान 1

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पिछले कुछ वक्त से स्ट्रेच फ्रैक्चर से जूंझ रहे हैं। इसलिए उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर कर टीम में उमेश यादव को शामिल कर लिया गया। रांची टेस्ट मैच में कमेंट्री करते हुए इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के जरिए कहा कि जसप्रीत बुमराह मजबूत वापसी करेंगे क्योंकि वह मानसिक रूप से बेहद मजबूत हैं।

जसप्रीत बुमराह करेंगे मजबूत वापसी

जसप्रीत बुमराह

स्टार स्पोर्ट्स पर जसप्रीत बुमराह की इंजरी के बारे में बात करते हुए इरफान पठान ने कहा, “मुझे यकीन है कि बुमराह बेहतर वापसी करेंगे क्योंकि वह प्रेशर से जरा भी प्रभावित नहीं होते हैं। वह मानसिक रूप से मजबूत है और उनका पर्सोना उनके इंजरी से हील होने में मदद करेगा। सकारात्मक मानसिकता और आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है।”

जसप्रीत बुमराह की वापसी पर ये क्या बोल गये तेज गेंदबाज इरफ़ान पठान 2

स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूंझ रहे हैं जसप्रीत

जसप्रीत बुमराह

स्ट्रेस फ्रैक्चर हड्डियों में होने वाली एक छोटी सी दरार है जिसका साफ मतलब है कि हड्डी के अंदर गंभीर चोट हो सकती है। इस चोट में एथलीट को असहनीय दर्द होता है जिससे तुरंत आराम नहीं मिलता है। जो ज्यादातर फुटबॉलर्स और बॉस्केटबॉल के खिलाड़ियों को होता है।

अब हम आपको बताते हैं आखिर क्यों होता है ये स्ट्रेस फ्रैक्चर- एक एथलीट को स्ट्रेस फ्रैक्चर ज्यादातर मामलों में उस समय होता है जब वो लगातार या जरूरत से ज्यादा एक्टिविटी कर लेता है यानि नए तरीके से कसरत करने की कोशिश करना या एथलीट पर वर्कलोड बढ़ने से हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे स्ट्रेस फ्रैक्चर बढ़ने लगता है।

कब वापसी करेंगे जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह की इंजरी हालांकि बहुत सीरियस नहीं है लेकिन उसे हल्के में भी नहीं लिया जा सकता। इसलिए उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया। खबरों की मानें तो बुमराह को अगले 6 महीने तक आराम दिया जाएगा। परिणामस्वरूप वह नवंर में खेली जाने वाली बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी टीम से नहीं जुड़ पाएंगे।