जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, भारत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC-2019 : जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, हो सकते हैं विश्व कप से बाहर 

CWC-2019 : जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, हो सकते हैं विश्व कप से बाहर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने छोटे से करियर में क्रिकेट की दुनिया में अपना एक बड़ा नाम बना लिया है. वह अपनी गेंदों में गति में मिश्रण व अपनी शानदार यॉर्कर गेंद के लिए जाने जा रहे है और अपनी उगलती गेंदों से वह दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चकमा दे रहे हैं. इस विश्व कप में भी वह भारतीय टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होने जा रहे हैं.

अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले बुमराह का हुआ डोपिंग टेस्ट

CWC-2019 : जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, हो सकते हैं विश्व कप से बाहर 1

जब भारतीय खिलाड़ी सोमवार को अभ्यास कर रहे थे, तब डोप नियंत्रण अधिकारीयों ने जसप्रीत बुमराह का डोपिंग टेस्ट लिया गया है. यह कई लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन नियमों के अनुसार, प्रत्येक आईसीसी इवेंट के तहत, विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) किसी भी खिलाड़ी का डोपिंग टेस्ट लिया जा सकता है.

बुमराह का लिया गया यूरिन और ब्लड का सैंपल

CWC-2019 : जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, हो सकते हैं विश्व कप से बाहर 2

यह डोपिंग टेस्ट विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा किया जाता है. डोपिंग टेस्ट के कुल दो सेट थे. पहले दौर में, बुमराह का यूरिन  का सैंपल लिया गया और ठीक 45 मिनट के बाद, उनके रक्त का नमूना लिया गया.

बीसीसीआई के सूत्रों ने जसप्रीत बुमराह के डोपिंग टेस्ट के खबर की पुष्टि भी कर दी है. हालांकि, सूत्र ने यह नहीं बताया, कि भारत के विश्व कप टीम में किसी अन्य खिलाड़ी को टेस्ट से गुजरना है या नहीं.

अगर जसप्रीत बुमराह इस टेस्ट में फेल साबित होंगे, तो वह विश्व कप 2019 से भी बाहर हो सकते है और उन पर बैन भी लगाया जा सकता है. जल्द ही टेस्ट की रिपोर्ट वाडा, बीसीसीआई को सौप देगी.

शानदार रहा है अबतक का क्रिकेट करियर

CWC-2019 : जसप्रीत बुमराह का लिया गया डोपिंग टेस्ट, हो सकते हैं विश्व कप से बाहर 3

आपकों बता दें, कि जसप्रीत बुमराह अपने डेब्यू से लेकर अबतक भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वह किसी एक फॉर्मेट में नहीं, बल्कि तीनों फॉर्मेट में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्होंने अबतक कुल 42 वनडे मैचों में 4.51 की इकॉनामी रेट व 22.15 की शानदार गेंदबाजी औसत से 85 विकेट हासिल किये हुए हैं.

वहीं उन्होंने अपने खेले 42 टी-20 मैचों में 6.72 की शानदार इकॉनामी रेट से कुल 51 विकेट हासिल किये हुए हैं. उनका टेस्ट करियर भी अबतक शानदार रहा है. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के कुल 10 मैच खेले हुए हैं. जिसमें उन्होंने 21.9 की औसत से कुल 49 विकेट हासिल किये हुए हैं. वह लगातार तीनों फॉर्मेट में ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

Related posts