जब इस खिलाड़ी का नाम सुनता है पूरा भारत, तो उभर आता है 32 साल पुराना जख्म

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

बर्थडे स्पेशल : आज भी जब इस खिलाड़ी का नाम सुनता है पूरा भारत, तो उभर आता है 32 साल पुराना जख्म 

बर्थडे स्पेशल : आज भी जब इस खिलाड़ी का नाम सुनता है पूरा भारत, तो उभर आता है 32 साल पुराना जख्म

जावेद मियांदाद पाकिस्तान के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक रहे है. हालाँकि, आज भी जब जावेद मियांदाद का नाम पूरा भारत सुनता है, तो सभी भारतवासियों का 32 साल पुराना जख्म उभर आता है.

दरअसल, 32 साल पहले जावेद मियांदाद ने भारत के खिलाफ एक ऐसा सिक्स लगाया था. जिस आज तक ना तो कोई पाकिस्तानी भुला है और ना ही उसे आजतक कोई भारतीय भुला है.

आज मना रहे है अपना 61वां जन्मदिन 

आपकों बता दें, जावेद मियांदाद आज अपना 61वां जन्मदिन मना रहे है. आज मंगलवार 12 जून को जावेद मियांदाद का जन्मदिन है.

आज उनके जन्मदिन के ही खास अवसर पर हम आपकों अंतिम गेंद पर लगे छक्के के मैच के बारे में बताएंगे और उनके क्रिकेट करियर के आँकड़े के बारे में बताएंगे.

मियांदाद के छक्के से जीता था पाकिस्तान

आपकों बता दें, कि ऑस्ट्रेल-एशिया कप का फाइनल मुकाबला 18 अप्रैल 1986 को शारजहाँ स्टेडियम पर खेला जा रहा था.

इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाये थे.

भारत के लिए के श्रीकांत ने 80 गेंदो पर 75 रन की शानदार पारी खेली थी. वही सुनील गावस्कर ने भी 134 गेंदों पर 92 रन का योगदान दिया था.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ने इस लक्ष्य को अंतिम गेंद पर जावेद मियांदाद के छक्के के चलते जीत लिया था. जब पाकिस्तान की टीम को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 4 रन चाहिए थे और उसका लास्ट विकेट शेष था, तो चेतन शर्मा की गेंद पर जावेद मियांदाद ने एक शानदार छक्का लगा डाला था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी. जावेद मियांदाद ने इस मैच में 114 गेंदों पर 116 रन की शानदार पारी खेली थी.

शानदार रहा मियांदाद का क्रिकेट करियर 

आपकों बता दें, कि जावेद मियांदाद ने पाकिस्तान के लिए 124 टेस्ट मैच खेले थे. जिसमे 52.57 की शानदार औसत से 8832 रन बनाये थे. वही उन्होंने पाकिस्तान के लिए 233 वनडे मैच खेले थे. जिसमे उन्होंने 41.70 की औसत से 7381 रन बनाये. जावेंद मियांदाद ने टेस्ट में 23 शतक व 43 अर्धशतक लगाये. वही उन्होंने वनडे में 8 शतक और 50 अर्धशतक लगाये.

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *