भारत से पहला वनडे हारते ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लिया ये कठोर फैसला | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

इंटरव्यूज

भारत से पहला वनडे हारते ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लिया ये कठोर फैसला 

भारत से पहला वनडे हारते ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लिया ये कठोर फैसला

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कुछ दिन पहले ही एक बयान जारी किया था और यदि उसे सही माना जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो पांच मैच की वनडे सीरीज खेली जा रहीं हैं, वह आखिरी पांच मैच की वनडे सीरीज होगी क्योकि ऐसा माना जा रहा, कि आईसीसी ने ग्लोबल लीग शुरू करने की अपनी कोशिशों को काफी तेज कर दिया हैं और यदि ऐसा होता हैं तो कोई भी टीम दूसरी टीम के खिलाफ तीन मैच से अधिक द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल सकेगी.

13 टीम होंगी इस लीग में

जेम्स सदरलैंड ने इस बात की भी अपने बयान में पुष्टि की इस लीग में 13 टीम हिस्सा लेंगीं. ताकि सभी देश एक दूसरे के खिलाफ खेल सके, लेकिन सदरलैंड ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोई भी बोर्ड अपने भविष्य का कार्यक्रम तैयार करने के लिए स्वतंत्र होगा और द्विपक्षीय कार्यक्रम तैयार कर सकता हैं. सदरलैंड ने अपने इस बयान में यह कहा कि

“मुझे नहीं लगता कि कोई भी देश आने वाले भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज में तीन वनडे मैच से अधिक खेल सकेगा. हां , इस सीरीज में टी-20 मैच को जरुर जोड़ा जा सकेगा. यदि अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे लीग का पूरा प्लान लागू किया जाता हैं, तो उसके बाद कोई भी टीम दूसरी टीम के खिलाफ तीन वनडे मैच से अधिक आपस में नहीं खेल सकेगी.

6 देश में और 6 विदेश में

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की इस ग्लोबल वनडे लीग में एक देश 6 मैच अपने घर पर और 6 विदेश में खेलेगा. इस कारण कोई भी देश 3 वनडे मैच से अधिक किसी भी देश के खिलाफ नहीं खेल सकेगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये आखिरी पांच मैच की वनडे लीग भी हो सकती हैं. भारत को ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के साथ भी वनडे सीरीज खेलनी हैं और वो वनडे लीग सिर्फ 3 मैच की हैं.

टेस्ट चैम्पियनशिप जरुरत

जेम्स सदरलैंड ने आईसीसी की तरफ से वनडे के भविष्य को लेकर जो योजना बनायीं जा रही उसकी पर आगे बोलते हुए कहा कि

“यदि वनडे में इस ग्लोबल लीग को जल्द शुरू करने पर विचार किया जा रहा तो आईसीसी को टेस्ट चैम्पियनशिप पर भी विचार करना चाहिए क्योकि वो भी समय की जरूरत हैं. यदि हम इस समय ध्यान दे तो बांग्लादेश ने हमें टेस्ट में काफी कड़ी टक्कर दी और टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने से टीमों के अंक भी दांव पर लगे होंगे, जिससे टेस्ट मैच देखने का रोमांच कहीं अधिक बढ़ जायेगा.”

Related posts

Leave a Reply