वेस्ट-इंडीज क्रिकेट बोर्ड के अनुसार वेस्ट-इंडीज के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज़ जेरोम टेलर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा किया हैं. वर्ष 2003 में श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले टेलर ने 13 वर्ष के टेस्ट क्रिकेट करियर में 46 मैचो में 34 की औसत से 130 विकेट झटके हैं. टेलर एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी टीम में चयन के लिए उपलब्ध करेगे.

टेलर ने अपना अंतिम टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जनवरी 2016 में सिडनी के मैदान पर खेला था. बोर्ड के अनुसार भारत के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में ना चुके जाने के कारण टेलर ने संयास की घोषणा की हैं.

तेज गेंदबाज़ टेलर ने श्रीलंका ने विरुद्ध 18 वर्ष की उम्र में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. टेलर ने जमैका के लिए घरेलु क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया हैं. तेज गेंदबाज़ टेलर चोट के कारण अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. वर्ष 2009 से 2014 के दौरान 5 वर्षो पर टेलर चोट के कारण टेस्ट क्रिकेट से बाहर रहे.

इंग्लैंड के विरुद्ध वर्ष 2009 में ऐतिहासिक जीत के दौरान जेरोम टेलर की अहम भूमिका रही थी, किंग्स्टन टेस्ट में इंग्लैंड तीसरी पारी में 51 रनों पर ढेर हो गयी थी, जिस दौरान टेलर ने 9 ओवरों में 11 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे.
वर्ष 2015 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किंग्स्टन में 47 रन देकर 6 विकेट टेलर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च प्रदर्शन रहा.

जेरोम के नाम टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक भी हैं, वर्ष 2008 में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेले गए टेस्ट मैच में टेलर ने नम्बर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए 107 गेंदों पर 3 छक्को और 17 चौकों की मदद से 106 रनों की पारी खेली थी. यह टेस्ट क्रिकेट में पहला मौका था जब टेलर को उनकी बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ़ दी मैच अवार्ड से नवाज़ा गया था.

वर्ष 2014 में चोट के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने बाद टेलर ने 17 टेस्ट मैचो में हिस्सा लिया, इंग्लैंड ने विरुद्ध बारबाडोस में खेले गए मैच के दौरान टेलर ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 3-3 विकेट लिए जिसकी मदद से वेस्ट-इंडीज मैच जीता और सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई.

टेस्ट क्रिकेट में अपनी अंतिम सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेलर को 2 टेस्ट मैचो में सिर्फ 3 विकेट ही हासिल हुए.



  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    संन्यास के एक दिन बाद एबी डिविलियर्स ने किया भावुक ट्विट, कही ऐसी बात...

    23 मई को क्रिकेट फैन्स को तब बड़ा झटका लगा जब साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया....

    वीडियो : एलिमिनेटर मैच में आंद्रे रसेल ने जड़ा टेनिस शॉट वाला सिक्स, देख...

    बुधवार को हुए एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराकर क्वालीफायर-2 में जगह बनाने में कामयाब रही. इडेन...

    पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक ने की इस दिग्गज खिलाड़ी के...

    पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जा रहा है. मैच के पहले ही दिन...

    संन्यास पर निराश हुए फैंस के लिए डिविलियर्स ने दिया एक और दिल छू...

    विश्व क्रिकेट के खौफनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अचानक से ही...

    वीडियो : नहीं देखा होगा आपने कभी इस तरह खिलाड़ी को आउट होते हुए,...

    क्रिकेट में कई बार खिलाड़ी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हो जाते है. हालाँकि, इन सभी दुर्भाग्यपूर्ण तरीकों में आईसीसी के नियम जरुर जुड़े...