CWC 2019: जो रूट ने 16 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड किया अपने नाम, रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC 2019: जो रूट ने 16 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड किया अपने नाम, रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे 

CWC 2019: जो रूट ने 16 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड किया अपने नाम, रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच विश्व कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच को इंग्लैंड अपने नाम कर इंग्लैंड ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली। इससे पहले इंग्लैंड आखिरी बार 1992 में फाइनल में पहुंचा था। टीम इस बार अपना पहला विश्व कप जीतना चाहेगी। उनके लिए इस टूर्नामेंट में सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

जो रूट ने बनाया विश्व कप रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने विश्व कप रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उनका यह रिकॉर्ड बल्लेबाजी का नहीं बल्कि फील्डिंग का है। वह विकेटकीपर के अलावा किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पैट कमिंस का कैच लेते ही इस विश्व कप में उनके 12 कैच हो गए हैं। रूट ने भारत के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा का कैच छोड़ा भी था। 10 मैच में उनके 12 कैच हैं और फाइनल में और आगे जाने का मौका होगा।

16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

एक विश्व कप में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड 16 साल पुराना था। विश्व कप 2003  में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 11 कैच लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराकर उस विश्व कप को अपने नाम भी किया था।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो मौजूदा विश्व कप में अपने नाम क्रमश: 10 और 9 कैच लिए हैॆ। वह इस लिस्ट में जो रूट और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

14 जुलाई को फाइनल

विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों ने अभी तक विश्व कप नहीं जीता है। ऐसे में क्रिकेट को नया विश्व विजेता मिलने वाला है।

न्यूजीलैंड ने बारिश की वजह से दो दिन चले सेमीफाइनल में भारत को 18 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के बीच माना जा रहा है।

Related posts