जो रूट तथा बेन स्टोक्स समेत कई खिलाडियों को इस ब्रिटिस सम्मान से किया जाएगा सम्मानित

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने के बाद बेन स्टोक्स को बड़ा सम्मान, खुद महारानी करेंगी सम्मानित 

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने के बाद बेन स्टोक्स को बड़ा सम्मान, खुद महारानी करेंगी सम्मानित

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान तथा दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. रूट यार्कशायर काउंटी क्रिकेट टीम से खेलते हैं. शेफील्ड में पैदा हुए जो रूट ने शेफील्ड कॉलेजिएट क्रिकेट क्लब में क्रिकेट खेलना सीखा.

जो रूट ने भारत के खिलाफ किया था पदार्पण

जो रूट

रूट 2019 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे. उन्होंने भारत के खिलाफ 2012 की टेस्ट सीरीज़ में इंग्लैंड के लिए पदार्पण किया था. उन्होंने कई वर्षों तक इंग्लिस क्रिकेट की सेवा की तथा अभी भी इंग्लैंड टीम का हिस्सा हैं जिसके कारण उन्हें इतने बड़े अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

रूट ने अब तक इंग्लैंड के लिए 48 टेस्ट, 142 वनडे तथा 32 टी20 मुकाबले खेलें हैं. टेस्ट क्रिकेट में रूट के नाम 7311 रन दर्ज हैं. वहीँ वनडे में रूट 5856 रन बना चुकें हैं. वहीँ अगर टी20 आई की बात करें तो रूट ने 32 टी20 आई में 853 ran बनायें हैं.

ट्रेवर बेलिस तथा इयोंन मॉर्गन भी हुए सम्मानित

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने के बाद बेन स्टोक्स को बड़ा सम्मान, खुद महारानी करेंगी सम्मानित 1

वहीँ इंग्लैंड टीम के कोच ट्रेवर बेलिस तथा कप्तान इयोंन मॉर्गन को भी न्यू ईयर ऑनर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. यह सभी अवार्ड इन खिलाड़ियों के क्रिकेट में दिए महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिए जाएंगे. यह अवार्ड हर 2 वर्षों में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाते हैं.

बेन स्टोक्स को भी मिलेगा सम्मान

बेन स्टोक्स

वहीँ वर्ल्ड कप फाइनल में विनिंग पारी खेलकर इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने वाले बेन स्टोक्स को अफसर ऑफ़ द मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर के अवार्ड से नवाजा जाएगा. बेन स्टोक्स ने विश्व कप फाइनल में 84 (नॉट आउट) रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी.

जॉस बटलर को भी दिया गया विशेष सम्मान

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने के बाद बेन स्टोक्स को बड़ा सम्मान, खुद महारानी करेंगी सम्मानित 2

वहीँ इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जॉस बटलर को भी मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर के अवार्ड से नवाजा जायेगा. वहीं बीबीसी प्रेसेंटर और पूर्व जिमनास्ट गेबी लोगान को खेल प्रसारण की सेवाओं और खेल में महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए एमबीई से सम्मानित किया जाएगा.

Related posts