Joe Root vs Jasprit Bumrah

Joe Root vs Jasprit Bumrah: साल 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी लेकिन पिछली बार कोरोना की वजह से सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच स्थगित करना पड़ा था। हालांकि, अब यह आखिरी टेस्ट मैच इस साल 1 जुलाई से खेला जाएगा। इस एकमात्र टेस्ट मैच के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है। इस टेस्ट मैच में एक बार फिर से जो रुट बनाम जसप्रीत बुमराह देखने को मिलेगा।

पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और वो वर्तमान में भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई भी करेंगे। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट भी पीछे नहीं हैं। रुट इस समय बेहद ही शानदार फॉर्म में हैं और उनका बल्ला इस समय आग उगल रहा है। ऐसे में उनका सामना बुमराह से जरूर होगा। तो चलिए जानते हैं, टेस्ट क्रिकेट में जो रुट बनाम जसप्रीत बुमराह (Joe Root vs Jasprit Bumrah) के आंकड़े कैसे हैं ?

अब तक 6 बार रुट को आउट कर चुके हैं बुमराह

Joe Root vs Jasprit Bumrah in test cricket

टेस्ट क्रिकेट में जो रुट बनाम जसप्रीत बुमराह (Joe Root vs Jasprit Bumrah) के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहाँ पर बुमराह का पलड़ा भारी नजर आता है। उन्होंने रुट को टेस्ट में अब तक कुल 6 बार आउट किया है। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने इस भारतीय गेंदबाज के खिलाफ 418 गेंदों में 194 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 311 डॉट गेंदें खेली हैं और 21 चौके जड़े हैं।

वहीं, जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। वो भारत के लिए अब तक कुल 27 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 21.73 की शानदार औसत के साथ 123 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86 रन देकर नौ विकेट लेना रहा है। इसके साथ ही उन्होंने 123 में से 109 टेस्ट विकेट विदेशी सरजमीं पर हासिल किये हैं।

टेस्ट क्रिकेट में रुट बने हैं दस हजारी

Joe Root 10000 runs in test cricket

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट के वर्तमान फॉर्म की बात करें तो इस समय रुट का बल्ला आग उगल रहा है और वो शतक पर शतक ठोके जा रहे हैं। अभी हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे किये हैं। इसी के साथ वो इंग्लैंड की तरफ से दूसरे ऐसे बल्लेबाज भी बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे किये हैं। टेस्ट क्रिकेट में यह दिग्गज खिलाड़ी अब तक 49.97 की औसत के साथ 10,0194 रन बना चुका है। वहीं, क्रिकेट जगत में रुट दस हजारी बनने वाले 14वें बल्लेबाज बन गए हैं।

जो रुट से पहले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्स कैलिस, राहुल द्रविड़, इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक, कुमार संगाकारा, ब्रायन लारा, शिवनरायण चंद्रपॉल, महेला जयवर्धने, एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ, सुनील गावस्कर और युनिस खान भी इस कारनामें को अंजाम दे चुके हैं।

जब पहली बार हुई थी Joe Root vs Jasprit Bumrah की भिड़ंत

Joe Root vs Jasprit Bumrah in 2018

जो रुट और जसप्रीत बुमराह (Joe Root vs Jasprit Bumrah) की पहली बार भिड़ंत साल 2018 में इंग्लैंड में हुई थी। उस सीरीज में बुमराह ने रुट को दो बार पवेलियन का रास्ता दिखाया था। वहीं, रूट इस भारतीय गेंदबाज के खिलाफ 127 गेंदों में 44 रन ही बना सके थे। बुमराह ने 99 डॉट गेंदें फेंकी थी और रूट को केवल तीन चौके ही लगा सके थे। बता दें कि यह बुमराह की दूसरी टेस्ट सीरीज थी। उस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में रुट 319 रन ही बना सके थे।

जब बुमराह ने किया था रुट को परेशान

Joe Root vs Jasprit Bumrah in 2021

साल 2021 में जसप्रीत बुमराह ने जो रुट को खूब परेशान किया था। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान को उस समय तीन बार आउट किया था। हालांकि, तब रुट इंग्लैंड के कप्तान भी थे। रूट ने बुमराह के खिलाफ 195 गेंदों में 106 रन बनाए हैं जिसमें 14 चौके शामिल थे। बुमराह ने कुल 141 डॉट गेंदें फेंकी और भारत के लिए सबसे ज्यादा 18 विकेट भी लिए तो वहीं, रूट ने इस सीरीज में सर्वाधिक 564 रन बनाए हैं। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 1 जुलाई को खेला जाना है। ऐसे में एक बार फिर जो रुट बनाम जसप्रीत बुमराह (Joe Root vs Jasprit Bumrah) देखने को मिल सकता है।

One reply on “Joe Root vs Jasprit Bumrah: टेस्ट क्रिकेट में बुमराह के खिलाफ कैसा है जो रुट का प्रदर्शन ?”

Comments are closed.