जोश बटलर ने इंग्लैंड के लिए बना डाला विश्व रिकॉर्ड

nishant / 06 July 2016

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमे कब क्या हो जाये कोई नहीं बता सकता है. क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसमे हम अंतिम गेंद तक किसी भी टीम की जीत की भविष्यवाणी नहीं कर सकते है. एक ऐसी ही घटना सामने आई है जब एक खिलाड़ी ने अपने देश के लिए 49 मैच खेल डाले, लेकिन उसे ओपनर के तौर पर बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, और जब मिला तो उसने रिकॉर्ड ही बना दिया. अपने 49 वें मैच में जब इस खिलाड़ी को बल्लेबाजी का मौका मिला तो उसने बहुत ही बड़ा रिकॉर्ड बना डाला.

इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जोश बटलर को उनके 49 वें टी-20 में ओपनिंग करने का मौका मिला, जब इंग्लैंड ने 2 विकेट जल्दी गवां दिया तो बल्लेबाजी करने आये इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयान मोर्गन के साथ मिलकर बटलर ने शतकीय साझेदारी कर दिया, जिसकी बदौलत टीम ने श्रीलंका पर जीत हासिल किया, बटलर ने 73 रनों की शानदार पारी खेल दर्शको का खुब मनोरंजन किया.

अन्तराष्ट्रीय टी-20 में ये पहला मौका था, जब बटलर इंग्लैंड के लिए एक ओपनर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे, और इस मौके का फायदा उठाते हुए बटलर ने ओपनिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड ही बना डाला. बटलर ने इस दौरान 73 रनों की पारी खेली, जो बटलर के लिए टी-20 क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारी थी, जो इंग्लैंड को जीताने में अहम भूमिका निभाया.

बटलर द्वारा खेली गयी यह पारी अब तक किसी भी इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज द्वारा खेली गयी सर्वश्रेष्ठ पारी थी, इसके पहले जेम्स विन्स ने पिछले साल शारजहाँ में 46 रनों की पारी खेली थी, बटलर ने 73 रनों की पारी के साथ यह रिकॉर्ड तोड़ दिया.

अगर बतौर ओपनर अपने पहले ही मैच में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले खिलाड़ी की बात किया जाये तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डैमियन मार्टिन के नाम है, जिन्होंने 2005-06 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए बतौर ओपनर बल्लेबाजी करते हुये 96 रनों की शानदार पारी खेल डाली थी, लेकिन दुःख की बात यह रही कि इस खिलाड़ी ने अपने पुरे करियर में सिर्फ 4 ही टी-20 मैच खेले जिसमे एक मैच में इसने विश्व रिकॉर्ड बना दिया, हालाँकि उन्हें दोबारा टीम में जगह क्यों नहीं मिला ये काफी चौकाने वाला बात है.