टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इस भारतीय खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते हैं जोस बटलर 1

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का लोहा पूरी दुनिया मानती हैं। जोस बटलर ने अपने खेल से दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनायी है। बटलर एक बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में अपने आपको साबित तो कर चुके हैं लेकिन पिछला कुछ समय इनके लिए बहुत ही खराब गुजरा हैं जहां इन्हें रनों के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

जोस बटलर फिर से हासिल करना चाहते हैं टेस्ट क्रिकेट की लय

जोस बटलर का सीमित ओवर के क्रिकेट में तो कोई तोड़ नहीं हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो पिछले कुछ मैच से बहुत ही संघर्ष कर रहे हैं। बटलर ने न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले 5 टेस्ट मैचों में केवल एक बार 43 रन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर किया है।

टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इस भारतीय खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते हैं जोस बटलर 2

वैसे बटलर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने आपको साबित भी किया है। लेकिन इन दिनों चल रही खराब फॉर्म से पार पाने के लिए तैयार हैं जो आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट में बेहतर करना चाहते हैं। बटलर ने इसके लिए विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों से सीखना चाहते हैं जो हर फॉर्मेट में हिट रहे हैं।

सभी फॉर्मेट में बने रहने के लिए करना होता है मैनेज

जोस बटलर ने कहा कि “उन लोगों (कोहली, डू प्लेसीस, वार्नर) का एक क्रोप है जो विश्व में सबसे अच्छे हैं और वे सभी फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ हैं। वे इसे करने का मैनेज करते हैं। आपको अपने शेड्यूल में ब्रेक को ढूंढने की जरूरत है। आपका दिमाग आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है, इसलिए जब भी आप इसे उठाते हैं तो आपको सबसे अच्छी जगह पाने के लिए समय चाहिए होता है। ये एक बड़ा कौशल है।”

टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इस भारतीय खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते हैं जोस बटलर 3

टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इस भारतीय खिलाड़ी को अपना आदर्श मानते हैं जोस बटलर 4

“लेकिन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सभी प्रारूप खेल सकते हैं। आप सभी मैच खेलना चाहते हैं तो सभी फॉर्मेट में शामिल होना चाहिए। मैं निश्चित रूप से इसे कर दूंगा। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं लेकिन मुझे लगता है कि आप इसे कर सकते हैं।”

हमेशा सकारात्मकता से मिलती है सफलता

जोस बटलर ने आगे आपनी फॉर्म के बारे में कहा कि “आप हमेशा सकारात्मक बने रहेंगे। जाहिर है कि विंटर के ज्यादातर हिस्से में में फेवरेट नहीं रहा हूं लेकिन आप रातों-रात एक खराब खिलाड़ी नहीं बन गए हैं। इसलिए विश्वास चुकाता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने में विश्वास चुकाता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट को खेलने के लिए वापस आता हूं। “

इंग्लैंड

“मैं कभी-कभी बहुत अच्छी तरह से नहीं खेला करता। मैंने वास्तव में बहुत सारी गलतियां की हैं। जब आप अच्छा खेल रहे होते हैं तो आपको लगता है कि आप सही फैसले बहुत समय से लेते हैं। आप एक बहुत अच्छा करके अलग महसूस करते हैं। मुझे लगता है कि जैसे मैं अक्सर करने में सक्षम नहीं था।”