के श्रीकांत का बर्थडे स्पेशल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल 

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल
25 Jun 1983: Cricket World Cup Final at Lords. A jubilant Indian team lift the World Cup trophy after India beat the West Indies in the final.

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में डेब्यू कराने वाले भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत आज 21 दिसंबर को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे है. आज उनके जन्मदिन के खास अवसर पर ही हम आपकों उनसे जुड़ी कुछ खास बातें अपने लेख में बताएंगे.

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल 1

  1. श्रीकांत भारतीय टीम की अंडर-19 टीम से भी खेल चुके है उन्होंने अपना वनडे क्रिकेट डेब्यू 25 नवंबर 1981 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था. वही उन्होंने अपना टेस्ट क्रिकेट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ ही 27 नवंबर 1981 को किया था.

2. श्रीकांत 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय टीम के भी सदस्य रह चुके है. भारतीय टीम ने यह विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में जीता था.

3. श्रीकांत के बेटे अनिरुद्ध और आदित्य भी अपने पिता की तरह क्रिकेटर है. हालाँकि दोनों अबतक क्रिकेट में उतने सफल नहीं हो पाये है. वैसे अनिरुद्ध आईपीएल में चेन्नई व हैदराबाद की टीम के लिए खेल चुके है. वही वह तमिलनाडु के लिए भी लगातार घरेलू क्रिकेट खेलते है.

4. श्रीकांत ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई की हुई है. वह गुईडी के कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में पढ़े हुए है.

5. 2013 में श्रीकांत ने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में भी भाग लिया था. श्रीकांत इसमें भाग लेने वाले सबसे अधिक उम्र के प्रतियोगी भी थे. हालाँकि वह इस प्रतियोगिता के में ही एलिमिनेट कर दिए गये थे.

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल 2

6. 2010 में श्रीकांत ने करियर स्ट्रोक्स नाम से एक वेबसाइट शुरू की, जिसमे वह कॉर्पोरेट मामलों पर देते है. ताकि युवा इसका फायदा उठा सके.

7. श्रीकांत काफी हंसी-मजाक वाले व्यक्ति है. वह जब भारतीय टीम में थे, तो वह अक्सर अपनी टीम के साथियों को चुटकले सुनाया करते थे.

8. श्रीकांत 1989 में पाकिस्तान जाने वाली टीम के कप्तान थे और उन्ही की कप्तानी में सचिन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला कदम रखा था.

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल 3

9. 1984 में गुलाम पारकर पाकिस्तानी दौरें पर चोटिल हो गये थे, श्रीकांत को उस समय ऐसी खबरें मिली की पारकर की जगह उन्हें टीम में चुन लिया गया है और वह टीम से जुड़ने के लिए मुंबई पहुंचे, लेकिन यह बात अफवाह निकली और श्रीकांत के लिए यह एक बहुत ही शर्मनाक पल था.

10. न्यूमरोलाँजी के चलते श्रीकांत ने अपने नाम की स्पेलिंग बदल दी थी. उनके नाम की स्पेलिंग shrikant थी जिसे उन्होंने न्यूमरोलाँजी के कारण srikkanth कर दिया था.

11. श्रीकांत ने भारतीय टीम के लिए 43 टेस्ट मैच व 146 वनडे मैच खेले. श्रीकांत ने टेस्ट में 29.88 की औसत से 2062 रन बनाये. वह उन्होंने वनडे में 29.01 की औसत से 4091 रन बनाये.

आज है उस भारतीय खिलाड़ी का जन्मदिन जिसने तेंदुलकर को अपनी कप्तानी में कराया टेस्ट डेब्यू, विश्व कप विजेता टीम में भी था शामिल 4

Related posts

Leave a Reply