एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 1

आईपीएल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले सिद्धार्थ कौल को भारतीय टीम के आगामी आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में जगह दी है। कौल वही खिलाड़ी है जब भारत ने विराट कोहली के नेतृत्व में मलेशिया में 2008 अंडर-19 विश्वकप जीता था जिसमें इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। हाल फिलहाल ये आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे जिसमें एंड्रयू टाय के बाद राशिद खान के बराबर 21 विकेट लिए थे।

इन्होंने आयरलैंड के दौरे से पहले एक इंटरव्यू में काफी कुछ बताया है जिसमें इन्होंने यह भी कहा है कि सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने पिछले साल यह भविष्यवाणी कर दी थी कि मैं भारतीय टीम में जगह बना पाऊंगा।

एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 2

इस दौरान इन्हें इंटरव्यू में पूछा गया कि आयरलैंड दौरे के लिए तैयारी क्या हैं? आपके अनुसार स्थितियां कितनी अलग होंगी? तो इन्होंने कहा है, “आईपीएल के बाद, मुझे कुछ दिनों के लिए कुछ आराम मिला। मैंने लगभग एक हफ्ते पहले प्रशिक्षण शुरू किया। मैं नहीं सोच रहा हूं कि मुझे खेलना होगा या नहीं। जब मैं खेलना चाहता हूं तो मैं अपना 100 प्रतिशत देने पर ध्यान केंद्रित करता हूँ।”

इन्होंने इस साल शानदार गेंदबाजी की और कई कम स्कोर वाले मैचों में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। इन्होंने अपने इस सीजन के अनुभव के बारे में बताया, “अनुभव वास्तव में अच्छा था। मैं सिर्फ आईपीएल की तैयारी कर रहा था जैसे कि मैं घरेलू सर्किट में करता हूं। इंडिया ए टूर अच्छा था और इससे मुझे भारतीय टीम के लिए चुनने में मदद मिली। मैं बस अपनी मूल बातें पर काम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा था। मेरी फ्रेंचाइजी हमेशा मेरे मध्य और डेथ गेंदबाजी से आश्वस्त थी।”

एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 3

कप्तान केन विलियमसन के बारे में कौल ने कहा है कि उन्होंने मुझे पिछले साल ही कह दिया था कि तुम भारतीय टीम में जगह बना दोगे और आज यही हुआ है। कौल ने यह भी कहा था कि उन्होंने मेरी प्रशंसा करते हुए कहा था कि आप किसी भी सर्किट में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने मुझे काफी आत्मविश्वास दिया।

एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 4

वहीं इसके बाद इनसे पूछा गया कि भुवनेश्वर कुमार के साथ गेंदबाजी करना आपके लिए कैसा रहा, तो बोले, “भुवी के साथ गेंदबाजी करना बहुत अच्छा अनुभव रहा है। हम एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। वह बहुत अनुभवी है और यह मुझे आत्मविश्वास देते है। मैंने पिछले दो वर्षों में सनराइजर्स हैदराबाद शिविर में आशीष नेहरा से बहुत कुछ सीखा।”

अपनी शानदार डेथ बोलिंग के बारे में बात करते हुए इन्होंने कहा है, “मैं घरेलू सर्किट में अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं। मैंने सोचा कि अगर मुझे मौका मिलता है, तो मैं अच्छा करूँगा। मैं केवल आईपीएल के बारे में नहीं सोच रहा था, बल्कि भारत के लिए भी सोच रहा था कि एक न एक दिन जगह बना पाऊंगा।”

एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 5
CREADIT: Getty Images

आपने युवराज सिंह और हरभजन सिंह के साथ बहुत कुछ खेला है? उन्होंने आपको अलग-अलग समय पर कैसे निर्देशित किया?

भज्जू पा वास्तव में बहुत सहायक रहे है। मैं अक्सर उनसे बात करता हूं और यह आपको बहुत ऊपर ले जाते है। वह हमेशा मुझे मूल बातें पर काम करने के लिए कहते है। युवराज सिंह भी एक महान सलाहकार हैं और पंजाब रणजी टीम में उनके साथ काफी क्रिकेट खेला है।

एक साल पहले केन विलियमसन ने भविष्यवाणी कर दी थी कि मुझे भारतीय टीम में मौका मिलेगा: सिद्धार्थ कौल 6

आज तक आपके करियर का सबसे संतोषजनक या गर्व का क्षण क्या रहा है?

जब मेरे माता-पिता सड़क पर चलते हैं, तो लोग उन्हें पहचानते हैं कि वे सिद्धार्थ कौल के माता-पिता हैं। यही खुशी हमेशा सबसे अच्छी लगती है, और यह मेरा मैन ऑफ़ द मैच है। इसके अलावा, अंडर-19 विश्वकप जीतना एक और गर्व भरा क्षण है जो मैं हमेशा याद रखना चाहूँगा।

2008 से 2018 तक, क्रिकेट ने आपको क्या सिखाया है और इसने आपको कैसे बदल दिया?

यह एक जबरदस्त परिवर्तन रहा है। मुझे अब बहुत सारे विकेट लेने का अनुभव है। आप 2008 में कैसे थे और अब आप कैसे हैं, आप विभिन्न चरणों में कैसे रहे हैं और आपका शरीर और फिटनेस कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है।

इस प्रकार 2008 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत की जीत में अहम रोल निभाने वाले सिद्धार्थ कौल की टीम इंडिया में जगह बनी है और अगर उन्हें खेलने का मौका मिलता है तो वह वाकई अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। साथ ही ये भारतीय टीम के लिए टेस्ट भी खेलना चाहते है।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

Leave a comment