जसप्रीत बुमराह को लेकर इस बात से परेशान है दिग्गज कपिल देव, जाहिर की अब उन्होंने अपनी चिंता 1

भारतीय क्रिकेट टीम के पास इस समय जसप्रीत बुमराह के रूप में एक ऐसा गेंदबाज है जो किसी भी परिस्थितियों में किसी भी तरह की पिच और किसी भी समय पर खतरनाक माने जाते हैं। जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के रूप में पहचान बना चुके हैं। जिनके सामने विरोधी बल्लेबाजों की एक भी चाल नहीं चल पाती है।

बुमराह से कपिल देव हैं खुश, लेकिन जतायी ये चिंता

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी में वो कला है जो किसी मददगार पिच के मोहताज नहीं हैं, और वो खुद के कौशल से विकेट निकालने की कला जानते हैं। इसी खूबी ने आज जसप्रीत बुमराह को एक अलग ही तौर पर स्थापित किया है।

जसप्रीत बुमराह को लेकर इस बात से परेशान है दिग्गज कपिल देव, जाहिर की अब उन्होंने अपनी चिंता 2

आज के समय में भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह एक खास स्थान बना चुके हैं, जिसके बारे में टीम की गेंदबाजी की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। उनकी काबिलियत के कारण कपिल देव भी बुमराह के खास फैन बन चुके हैं, लेकिन साथ ही कपिल देव ने बुमराह को लेकर एक चिंता भी जतायी है।

छोटे रनअप के कारण बुमराह को लगानी पड़ती है ताकत

भारत के महान कप्तान कपिल देव ने हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समित में अजाय मेनन के साथ बात करते हुए कहा कि

”चार या आठ ओवर ठीक हैं। जब वह 3, 4, 5 टेस्ट मैच में दिन के 20 या 25 ओवर करते हैं, तब ये मुश्किल होता है। क्योंकि उन्हें छोटे रन अप में काफी कोशिश करनी पड़ती है।  

जसप्रीत बुमराह को लेकर इस बात से परेशान है दिग्गज कपिल देव, जाहिर की अब उन्होंने अपनी चिंता 3

कपिल देव ने आगे वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग के द्वारा कही बात को सही माना जिसमें होल्डिंग ने बुमराह के छोटे रनअप पर अपनी बात रखी थी। कपिल देव ने कहा कि

“माइकल होल्डिंग ने जो कहा, वो सही है। वो अपने शरीर पर बहुत ज्यादा दबाव डाल रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि वो खुद को बचा पाएंगे, लेकिन आज इस छोटे रन अप के साथ वो मेरे द्वारा देखे गए किसी भी अन्य गेंदबाज की तुलना में अधिक बार बल्लेबाजों को चकमा दे सकते हैं।”

भारतीय टीम की पेस बैटरी पर आज होता है गर्व

कपिल देव ने इसके बाद भारतीय टीम की पेस बैटरी की तारीफ करते हुए कहा कि

”मैंने कहीं पढ़ा था कि ब्रायन लारा ने कहा था कि वो बुमराह का सामना करने की जगह कपिल देव की गेंदबाजी का सामना करना चाहेंगे। हमारे तेज गेंदबाज शानदार हैं। शमी को देखिए, बुमराह को देखिए… एक क्रिकेटर होने के नाते ये मुझे बहुत खुशी देता है कि हम अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर हैं। हमारे तेज गेंदबाज एक मैच में 20 विकेट लेने की काबिलियत रखते हैं।”

जसप्रीत बुमराह को लेकर इस बात से परेशान है दिग्गज कपिल देव, जाहिर की अब उन्होंने अपनी चिंता 4

”अतीत में हमारे पास स्पिनर्स थे, जिन पर टीम निर्भर करती थी- अनिल कुंबले, हरभजन सिंह… लेकिन आज कोई भी देश ये नहीं कहना चाहेगा कि उन्हें (भारतीय टीम) उछाल वाले विकेट दिए जाएं।