कपिल देव ने आईपीएल खेलने को लेकर दी ये बड़ी सलाह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली और रोहित शर्मा को दिया आईपीएल न खेलने की सलाह! 

विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली और रोहित शर्मा को दिया आईपीएल न खेलने की सलाह!

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले कुछ साल से सभी टीमों के शेड्यूल काफी व्यस्ततम हो चला है। इंटरनेशनल क्रिकेट का शेड्यूल बिजी होने के कारण खिलाड़ियों पर जबरदस्त भार पड़ रहा है जो उनको पूरी तरह से थका देना वाला रहा है। इसके साथ ही पिछले 12 सालों से तो इंटरनेशनल क्रिकेट शेड्यूल के साथ ही खिलाड़ियों के साथ आईपीएल का कार्यक्रम भी फिट हो चला है।

आईपीएल के कारण खिलाड़ियों को हो चुका है व्यस्ततम शेड्यूल

आईपीएल वैसे तो कई खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मंच सेट करता है जो उन खिलाड़ियों के लिए आगे जाने की राह हैं। लेकिन आईपीएल ने जब से अपनी एन्ट्री की है उन खिलाड़ियों को काफी थकाने का काम किया है जो लगातार पूरे साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहते हैं।

धोनी

खिलाड़ियों पर आईपीएल ने अतिरिक्त भार बड़ा दिया है जिससे खिलाड़ियों पर थकान साफ तौर पर नजर आती है। इसी कारण से भारत के पूर्व महान क्रिकेटर और कप्तान कपिल देव ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर खिलाड़ियों को थकान हो रही है तो वो आईपीएल में नहीं खेले।

ज्यादा थक रहे हैं तो आईपीएल में नहीं खेले खिलाड़ी

कपिल देव ने कहा कि “अगर आपको लगता है कि बर्नआउट हो रहा है तो आईपीएल में नहीं खेलें। मेरा मतलब है कि आपको देश का प्रतिनिधित्व करना है और अगर आपको लगता है कि आप इसमें चल रहे हैं तो आप स्पष्ट रूप से आईपीएल के दौरान एक क्रेक ले सकते हैं।”

विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली और रोहित शर्मा को दिया आईपीएल न खेलने की सलाह! 1

“आईपीएल आपको एक्सपोजर देता है और मैं किसी भी पीड़ित को नहीं देखना चाहता हूं। मुझे लगता है कि जब आप देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो यह एक अलग भावना होनी चाहिए। ऐसा नहीं हो सकता है कि आपको क्लब क्रिकेट के लिए ज्यादा लगाव है और देश के लिए नहीं।”

अच्छा प्रदर्शन करने पर नहीं महसूस होती है थकान

कपिल देव खुद ने भी अपने आपको इस तरह के बर्नआउट होने की बात को स्वीकार किया। कपिल देव ने कहा “हां मैंने भी कई बार महसूस किया है। जब आप बहुत ज्यादा सफलता के बिना सीरीज के बाद गेंदबाजी करते हैं… आपको लगता है कि जब आप रन और विकेट हासिल नहीं कर रहे होते हैं।”

विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव ने विराट कोहली और रोहित शर्मा को दिया आईपीएल न खेलने की सलाह! 2

“जब आप विकेट ले रहे हों या रन बना रहे हों तो आप कभी बाहर नहीं होते। जब आप 7 विकेट लेते हैं और दिन में 25-30 ओवर गेंदबाजी करते हैं तो आप कभी थकते नहीं हैं। लेकिन जब आप 10 ओवर में 80 रन देते हैं और कोई विकेट नहीं लेते हैं तो आप बहुत थक जाते हैं। तो ये एक भावनात्मक बात भी है। आपका मन और शरीर एक साथ काम करते हैं। प्रदर्शन आपको बहुत हल्का और खुश कर देता है।”

Related posts