भुवनेश्वर कुमार ने नकल बॉल से अफ्रीकी बल्लेबाजो को चटाया धूल, लेकिन भुवी की नकल बॉल को लेकर ये क्या कह गये कपिलदेव

RAJU JANGID / 20 February 2018

कपिल देव का नाम भला किसे पता नहीं है, जी हाँ, पूर्व क्रिकेटर कपिल देव भारतीय क्रिकेट टीम के एक बहुत शानदार गेंदबाज रहे है जिन्होंने अपने कैरियर के दौरान के कई रिकॉर्ड अपने नाम किये थे और इन्हें भारतीय टीम का सबसे बेस्ट गेंदबाजों में से एक माना जाता है। लेकिन इन्होंने कहा है कि मैं भुवनेश्वर कुमार जैसी गेंदबाजी नही कर पाया हूँ और अगर ऐसी ही गेंदबाजी करना चाहूँ तो सालों लग जायेंगे।

गौरतलब हो कि तीन टी20 मैचों सीरीज के पहले मैच में जो कि जोहांसबर्ग में खेला गया था उसमें भुवनेश्वर कुमार ने बहुत शानदार गेंदबाजी की थी और 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे और साथ ही टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से पहले ऐसे गेंदबाज बन गए है, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 या इससे ज्यादा विकेट लिए है।

बता दें कि भुवनेश्वर कुमार की इस शानदार गेंदबाजी में उनके पीछे भी एक राज है, जी हाँ, भुवनेश्वर कुमार जो पिछले काफी समय से नकल बॉल कर रहे है, जिसके कारण उन्हें ज्यादा विकेट मिलते है और पिछले दो आईपीएल सीजन में उन्होंने पर्पल कैप का खिताब भी जीता है। नक्कल बॉल से इन्हें काफी फायदा हो रहा है। इस मैच में इन्होंने नक्कल बॉल से एक या दो नहीं बल्कि तीन खिलाड़ियों को आउट किया है।

वाह क्रिकेट के साथ बातचीत में कपिल देव ने भुवनेश्वर कुमार की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि, जिस प्रकार से भुवनेश्वर कुमार वर्तमान में नकल बॉल कर रहे है वह वास्तव में एक कठिन कार्य है। नकल गेंद डालना कोई आसान काम नहीं है। आप अगर तेज गेंदबाज है तो स्लो गेंद डाल सकते है, लेकिन नकल बॉल करना आसान नहीं है।

टेस्ट क्रिकेट में एक समय बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा ख़तरा रहने वाले कपिल देव ने कहा है,

“भुवनेश्वर ने क्रिकेट मैदान में बहुत अच्छे से नकल बॉल की है और इन्होंने इस मामले में कई बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है और साथ ही मुझे अगर इस प्रकार गेंदबाजी करनी हो तो सालों लग जायेंगे।”

इसके अलावा मैच के जीतने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कहा था कि मैं तक़रीबन एक साल से यह नक्कल बॉल कर रहा हूँ।