राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय 

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हो चुकी हैं. युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम ने जोशिले विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम का सफाया ही कर डाला. भारतीय टीम ने आठ साल के लम्बे अन्तराल के बाद इंग्लैंड के विरुद्ध कोई टेस्ट सीरीज जीती हैं. टीम ने इंग्लैंड को 4-0 के बड़े अंतर से हराकर उनके देश वापस भेजा.

भारतीय टीम की इस यादगार और ऐतिहासिक जीत में सभी खिलाड़ियों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया, लेकिन दो खिलाड़ी ऐसे भी थे, जो इस टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी खोज साबित हुए.

यह भी पढ़े : लोकेश राहुल ने खुले शब्दों में दी करुण नायर को चुनौती

जी हाँ ! हम बात कर रहे हैं ऑल राउंडर जयंत यादव और बल्लेबाज़ करुण नायर की. जहाँ जयंत यादव ने अपनें हरफनमौला खेल से सभी को प्रभावित किया तो वही दूसरी तरफ चेन्नई टेस्ट के सबसे बड़े हीरो करुण नायर ने अपने लाजवाब तिहरे शतक से सभी का दिल जीत लिया.

जयंत यादव और करुण नायर की टीम इंडिया के लिए खेलते हुए यह पहली ही टेस्ट सीरीज थी. जयंत यादव ने जहाँ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नौवे नंबर पर खेलते हुए लाजवाब शतक बना डाला. इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नाम इस क्रम पर बल्लेबाज़ी करते हुए शतकीय पारी नहीं खेली थी. मगर जयंत यादव ने इतिहास को पलट कर ही रख दिया.

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय 1यह भी पढ़े : क्या आपने देखा गीता फोगट की बायोपिक दंगल में भी है वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़

जयंत यादव को देखकर ऐसा बिलकुल भी नहीं लग रहा था, कि जयंत को एक गेंदबाज़ के तौर पर टीम में शामिल किया गया हैं, क्यूंकि जयंत यादव ने प्रत्येक मैच में एक मुख्य बल्लेबाज़ की तरह ही खेल कर अपनी लाजवाब बल्लेबाज़ी का जोहर दुनिया और खेल प्रेमियों को दिखाया. यही नहीं जयंत ने गेंद के साथ भी शानदार प्रदर्शन किया.

वही दूसरी ओर मध्यक्रम के बल्लेबाज़ करुण नायर ने भी सभी को अपनी बल्लेबाज़ी का दीवाना बना दिया. करुण नायर ने चेन्नई में जो तिहरा शतक लगाया वह बेमिसाल रहा. मात्र एक पारी ने करुण नायर को देश का सुपरस्टार बना दिया. करुण नायर देश के लिए तिहरा शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने.

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय 2यह भी पढ़े : किस पाकिस्तानी खिलाड़ी को वापसी करते देखने को बेताब हैं वीरेंद्र सहवाग

करुण नायर और जयंत यादव को मिली कामयाबी के पीछे पूर्व भारतीय कप्तान और महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ को माना जा रहा हैं, लेकिन आज एक अख़बार को दिए अपने एक इंटरव्यू में राहुल द्रविड़ ने दोनों की सफलता का क्रेडिट खुद ना लेकर भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम के हेड कोच अनिल कुंबले को दिया हैं.

राहुल द्रविड़ के अनुसार-

”मुझे यह देखकर बहुत बढ़िया लगा, कि इंडिया ‘ए’ की टीम से निकले जयंत और करुण आज देश की पहचान बन चुके हैं. दोनों ने ही इंग्लैंड के विरुद्ध बढ़िया खेल दिखाया. मेरे हिसाब से इन दोनों युवा खिलाड़ियों की कामयाबी के पीछे विराट कोहली और अनिल कुंबले का बहुत बड़ा हाथ हैं.”

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय 3यह भी देखे : विडियो : शादी से पहले मंदीप सिंह का डांस देख हैरान रह जायेंगे आप

राहुल द्रविड़ के अनुसार-

”करुण नायर ने जिस तरह से अपने पहले ही टेस्ट शतक को दोहरे और फिर लाजवाब तिहरे शतक में बदला वह तारीफ़ के काबिल था. करुण नायर एक लाजवाब बल्लेबाज़ हैं और बड़े स्कोर बनाने के आदि हैं. मुझे हमेशा ही अच्छा लगता हैं जब युवा खिलाड़ी आकर देश के लिए स्कोर करते हैं. जयंत और करुण दोनों ही लम्बी रेस के घोड़े हैं. दोनों ही भारतीय टीम के लिए आने वाले समय में एक बढ़िया खिलाड़ी के रूप में जाने जायेंगे.”

यह भी पढ़े : धोनी और अश्विन के बीच अब भी जारी है आपसी मनमुटाव, यह है सबूत

राहुल द्रविड़ ने अनिल कुंबले और विराट कोहली को दिया जयंत और करुण की सफलता का श्रेय 4राहुल द्रविड़ ने कहा-

”इंडिया ‘ए’ और U-19 की टीमों में और भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो देश के लिए आने वाले समय में अपने अच्छे प्रदर्शन से देश के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं. करुण नायर और जयंत यदाव ने बहुत अच्छा खेल दिखाया. हाँ अगर हार्दिक पांड्या चोटिल ना होते तो वो भी अच्छा कर सकते थे.”

आपको बता दे, कि भारतीय टीम से सन्यास लेने के बाद राहुल द्रविड़ अब इंडिया ‘ए’ को कोचिंग देते हैं और कुछ समय पहले ही उनकी कप्तानी में अंडर-19 टीम ने श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में मात देकर यूथ एशिया कप बरक़रार रखा था.

Related posts