विश्व कप में बाहर होने के साथ ही खत्म हुआ कार्तिक-केदार का करियर!

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर?

भारतीय क्रिकेट टीम करोड़ो क्रिकेट प्रशंसकों की उम्मीदों के सहारे सात समंदर पार इंग्लैंड पहुंचा। इंग्लैंड में विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की फेवरेट के तौर पर भारतीय टीम के खिलाड़ियों को भी पूरा विश्वास था कि वो इस बार इन करोड़ो प्रशंसकों की उम्मीदों को टूटने नहीं देंगे।

भारतीय टीम से थी विश्व कप जीतने की आस

विश्व कप के इस सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने के लिए बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों की फौज तैयार की जिनमें विराट कोहली की अगुवायी में खिताब को अपने नाम करने का पूरा दमखम मौजूद था।

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 1

टीम इंडिया ने भी इस टूर्नामेंट की शुरुआत कुछ उसी अंदाज में की और लीग दौर खत्म होने तक केवल एक हार के बीच ग्रुप को टॉप किया। टेबल टॉपर बनी भारतीय टीम से खिताब जीतने की पूरी संभावना दिख रही थी।

सेमीफाइनल में हार के साथ ही टूटी उम्मीदें

अब हर किसी की नजरें सेमीफाइनल पर थी जहां भारत के सामने उनकी तुलना में कुछ कमजोर न्यूजीलैंड की चुनौती थी। लेकिन बड़े मैच में टीम के दिग्गज बिखर गए और करोड़ो फैंस की उम्मीदों टूट कर चकनाचूर हो गई।

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 2

विश्व कप जीतने की ख्वाहिश के बीच भारतीय टीम की सेमीफाइनल में हार से उनका सफर खत्म हो गया लेकिन इस सफर में टीम के साथ कई सकारात्मक पहलू जुड़े तो वहीं कुछ ऐसे पहलू सामने आए जो एक बड़ी चिंता का कारण है।

दिनेश कार्तिक और केदार जाधव ने अपने प्रदर्शन से किया निराश

वैसे चिंता तो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नहीं है लेकिन इस टीम के दो ऐसे खिलाड़ियों के सामने संकट आ खड़ा हुआ है जिन्हें इस विश्व कप में मौका देने से पहले काफी सोच-विचार किया गया था लेकिन ये दोनों ही खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए।

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 3

यहां हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और बल्लेबाज केदार जाधव की। इन दोनों ही खिलाड़ियों को विश्व कप में खेलने का मौका मिला लेकिन दोनों ने ही अपने प्रदर्शन से निराश किया।

अब केदार जाधव का भारत के लिए थम सकता है सफर

भारतीय टीम में पिछले दो-तीन साल से छोटे कद के धाकड़ खिलाड़ी केदार जाधव ने अपना स्थान स्थापित किया। केदार जाधव ने कई बार बल्ले से और कई बार गेंद से टीम के लिए अपनी भूमिका अदा की। केदार जाधव ने बहुत ही शानदार योगदान दिया और विश्व कप की टीम का दावा भी ठोक दिया।

केदार को विश्व कप टीम में जगह भी मिला और प्लेइंग इलेवन में खेलने का भी पूरा मौका मिला। केदार को इस विश्व कप में टीम ने काफी भरोसा दिखाया और लगातार मौका दिया लेकिन केदार जाधव ने अपने प्रदर्शन से वो भरोसा हासिल नहीं किया जिसके लिए उन्हें जाना जाता रहा है।

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 4

केदार जाधव को शुरुआती मैचों में खेलने का मौका दिया गया। उन्हें 6 मैच खेलने का मौका मिला जिसमे वो ना तो कोई विकेट ले सके तो ना ही बल्ले से कोई खास योगदान दे सके और 80 रन ही बना सके। इस प्रदर्शन के बाद केदार के लिए अब अपनी जगह बनकरार रखना आसान नहीं होगा।

दिनेश कार्तिक का विश्व कप के बाद जगह बनाना मुश्किल

दिनेश कार्तिक… विश्व कप की इस टीम में ऐसे खिलाड़ी जो सबसे पहले भारतीय टीम में एन्ट्री करने वाले खिलाड़ी हैं। भले ही दिनेश कार्तिक ने एमएस धोनी से भी पहले अपने करियर का आगाज किया लेकिन वो अपनी जगह को बरकरार नहीं रख पाए।

फिर पिछले दो साल में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा और घरेलू स्तर के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर वो भारतीय टीम का फिर से हिस्सा बने और लगातार टीम के साथ बने रहे ऐसे में उन्हें विश्व कप खेलने का मौका दिया गया। दिनेश कार्तिक को इस विश्व कप में केदार जाधव की नाकामी के बाद मौका तो दिया लेकिन वो उसे भुना नहीं सके।

CWC19- क्या विश्व कप हार के साथ ही खत्म हुआ केदार जाधव और दिनेश कार्तिक का करियर? 5

कार्तिक को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड दोनों के खिलाफ बल्लेबाजी करने का अवसर तो मिला लेकिन उन्होंने कोई प्रभाव नहीं छोड़ा। और केवल 14 रन ही बना सके। अब स्थिति ये हो चली है कि दिनेश कार्तिक को विश्व कप भारतीय टीम के लिए करियर खत्म हो सकता है।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts