केपटाउन एकदिवसीय : वार्नर का शतक भी नहीं टाल सका ऑस्ट्रेलिया की हार/keptown one day : warner century could not escape australia necakle

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

केपटाउन एकदिवसीय : वार्नर का शतक भी नहीं टाल सका ऑस्ट्रेलिया की हार 

केपटाउन एकदिवसीय : वार्नर का शतक भी नहीं टाल सका ऑस्ट्रेलिया की हार

केपटाउन, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)| दक्षिण अफ्रीका ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 5-0 से करारी शिकस्त दी है। न्यूलैंड स्टेडियम में खेले गए श्रृंखला के आखिरी मैच में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया को 31 रनों से मात दी। मेजबानों ने पहले बल्लबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 327 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 48.2 ओवरों में 296 रनों पर ही सिमट गई।

यह भी पढ़े : विडियो : कल रात ऑस्ट्रेलिया के व्हाइटवाश के बाद इमरान ताहिर से भीड़ गए डेविड वार्नर

हार के बावजूद वार्नर को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि रिली रोसू को प्लेयर ऑफ द सीरीज मिला।

दक्षिण अफ्रीका के लिए रिली रोसू ने 122 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 118 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और दो छक्के लगाए। उनके अलावा ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 73 रनों का अहम योगदान दे टीम को बड़ा स्कोर प्रदान किया।

चार बार विश्व चैम्पियन रह चुकी ऑस्ट्रेलिया की पांच मैचों की श्रृंखला में 0-5 से यह पहली हार है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (173) ही संघर्ष करते नजर आए। उन्हें दूसरे छोर से किसी बल्लेबाज का लंबा साथ नहीं मिला और सभी बल्लेबाज एक-एक कर आउट होते चले गए।

वार्नर ने इस श्रृंखला में कुल 386 रन बनाए जो किसी भी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज द्वारा पांच या उससे कम मैचों की श्रृंखला में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं।

इससे पहले यह रिकार्ड ज्यॉफ मार्श के नाम था। वार्नर ने साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 2010 में 200 रन बनाए थे।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को एरॉन फिंच (19) और वार्नर ने अच्छी शुरुआत दी। लेकिन बाकी बल्लेबाज इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े।

फिंच लेग स्पिनर इमरान ताहिर की फ्लिपर को भांप नहीं सके गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ इसी ओवर में बिना कोई रन बनाए ताहिर का दूसरा शिकार बने।

जॉर्ज बेले (2) भी जल्द ही करियर का छठा मैच खेल रहे आंदिले फेहुलकवायो की गेंद पर बोल्ड हुए। पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीन रन के अंतराल पर अपने तीन विकेट गंवा दिए। टीम संकट में थी, ऐसे में मिशेल मार्श (35) ने वार्नर का साथ दिया और स्कोर 135 तक पहुंचाया, लेकिन कागिसो रबादा ने इस साझेदारी को तोड़ मेहमानों को बड़ा झटका दिया।

ट्रेविस हेड (35) के साथ भी वार्नर ने 90 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की पटरी पर लाने की पुरजोर कोशिश की। यह साझेदारी मेजबनों के लिए धीरे-धीरे खतरनाक साबित होने लगी थी तभी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने काइल एबॉट को वापस बुलाया। एबॉट ने आते ही हेड को चलता किया और इस साझेदारी को तोड़ा।

इसके बाद कोई भी बल्लेबाज वार्नर का साथ नहीं दे सका और आस्ट्रेलियाई टीम आखिरी मैच भी नहीं बचा सकी। वार्नर 288 के कुल योग पर रन आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए एबॉट, रबादा और ताहिर ने दो-दो विकेट लिए। फेहुलकवायो को एक विकेट मिला।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। क्विंटन डी कॉक (12) और हाशिम अमला (25) टीम को खास शुरुआत तो नहीं दे सके और पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़कर एक के बाद दोनों पवेलियन लौट गए।

जोए मेनी ने प्लेसिस को 52 के स्कोर पर आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। लेकिन इसके बाद रोसू और ड्यूमिनी ने चौथे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की। यह साझेदारी एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही।

Related posts