/

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज का भारत से है खास रिश्ता, पिता ने बताया भारत में कहाँ था घर और कब एवं क्यों आये साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका क्रिकेट की वर्तमान टीम में एक खिलाड़ी का नाम है केशव महाराज। इस नाम को सुनकर लगता है कि ये तो इंडियन नेम है लेकिन केशव दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। हालांकि केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के एक स्पिन गेंदबाज हैं लेकिन उनका भारत से भी एक पुरान रिस्ता है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

केशव महाराज के पूर्वज भारत के ही हैं। केशव महाराज के पिता अतमानंद महाराज ने महाराज परिवार की परंपरागत कहानी को बताया। केशव महाराज के पिता अतमानंद महाराज ने बताया कि उनके दादा यूपी के सुल्तानपुर में रहते थे। उनका और उनके पूर्वज सुल्तानपुर में ही रहते थे वहीं उनका घर था। लेकिन उनके दादा सुल्तानपुर से साउथ अफ्रीका के डरबन आ गए।

1874 में केशव के पूर्वज यूपी से डरबन आए

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज का भारत से है खास रिश्ता, पिता ने बताया भारत में कहाँ था घर और कब एवं क्यों आये साउथ अफ्रीका 1

केशव महाराज के पिता ने बताया कि जब उनके दादा साउथ अफ्रीका आए थे उस वक्त भारत में एक ऐसा दौर चल रहा था कि ज्यादातर लोग काम, रोजगार के लिए भारत छोड़कर साउथ अफ्रीका या अन्य देशों में जा रहे थे। उसी दौरान मेरे दादा भी यहां आए और फिर हम यहीं बस गए।

मुंबई मिरर से बात करते हुए आत्मानंद महाराज ने बताया कि 1 सिंतबर 1874 को उनके दादा डरबन आए थे। उस वक्त दक्षिण अफ्रीका को बहुत सारे विशेषज्ञ मजदूर, खेती और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की जरूरत थी। इस वजह से भारतीयों ने उनकी तलाश खत्म की और उन्हें मजदूर के रूप में लोग मिल गए भारतीय को काम मिल गया।

डरबन में रहता है महाराज परिवार

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज का भारत से है खास रिश्ता, पिता ने बताया भारत में कहाँ था घर और कब एवं क्यों आये साउथ अफ्रीका 2

केशव महाराज के पिता ने बताया कि वो पांच या छ: पीढ़ी से साउथ अफ्रीका में रह रहे हैं, लेकिन उनका सरनेम यानि  उपनाम अभी भी भारतीय ही है। उन्होंने बताया कि महाराज उनके पूर्वोजों का ही सरनेम है, जिसे हम भी अपने नाम में लगाते हैं।

उन्होंने बताया कि हम यहां जरूर रहते हैं, लेकिन हमारा भारत से पुराना रिश्ता है जो कभी खत्म होने वाला नहीं है। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर के पिता आत्मानंद ने बताया कि वो डरबन में अपनी पत्नी कंचन माला, बेटे केशव महाराज और बेटी तरिष्मा के साथ रहते हैं। उनकी बेटी ने एक श्रीलंकन नागरिक मेहसिन के साथ शादी की है।

केशव का करियर

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज का भारत से है खास रिश्ता, पिता ने बताया भारत में कहाँ था घर और कब एवं क्यों आये साउथ अफ्रीका 3

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केशव महाराज भारतीय वंशावली के एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं। उन्होंने सन् 2006 के बाद से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया और नंवबर 2016 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

1 अक्टूबर 2016 को वो पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में चुने गए थे। उन्होंने 3 नंवबर 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेलकर करियर की शुरुआत की और पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के पतन में तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर टीम को मजबूत दी। इसके साथ वो पर्थ में अपना पहला टेस्ट खेलने वाले पहले स्पिनर भी बन गए।