आईपीएल के पहले मैच में इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरी थी KKR, जाने 12 साल बाद अब किस हाल में हैं ये खिलाड़ी 1
Prev1 of 11
Use your ← → (arrow) keys to browse

आज 18 अप्रैल है… जी हां, 18 अप्रैल… इस तारीख़ का भारतीय क्रिकेट इतिहास में बहुत महत्व है. दरअसल यह वही दिनांक है, जब विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज हुआ था. दरअसल आज आईपीएल को शुरू हुए पूरे 12 साल हो चुके है. सीधे शब्दों में कहा जाए तो आज आईपीएल का ‘हैप्पी बर्थडे’ है.

साल 2008 में आज ही के दिन बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल का सबसे पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था. पहले ही मैच को केकेआर की टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी में पूरे 140 रनों के बड़े अंतर से जीतकर अपने नाम किया था. लीग के पहले ही मुकाबलें में कोलकाता के सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने यादगार 158 रनों की नाबाद और ऐतिहासिक पारी खेली थी.

चूँकि आज आईपीएल को शुरू हुए पूरे 12 साल हो चुके है, तो आज हम आपके लिए एक विशेष लेख लेकर आये है. आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको केकेआर की टीम के उन ग्यारह खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है, जो आईपीएल के पहले मैच में आरसीबी के विरुद्ध खेलते हुए नज़र आये थे.

आइये डालते है, एक नज़र केकेआर की टीम के उन ग्यारह खिलाड़ियों के नाम पर जो उस मैच में खेले थे और मौजूदा समय में वह क्या कर रहे हैं –


ब्रेंडन मैकुलम

केकेआर बनाम आरसीबी, 2008
फोटो सूत्र : ट्वीटर

आईपीएल के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट का बेहद ही जोरदार अगर किया था. दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज के बल्ले से मात्र 73 गेंदों में नाबाद 158 रन आये थे. अपनी इस ऐतिहासिक पारी में ब्रेंडन मैकुलम ने दस चौके और 13 छक्के भी लगाये थे.

ब्रेंडन मैकुलम ने साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था और वह किसी भी प्रकार की टी20 लीग में भी खेलते हुए नजर नहीं आते हैं. मौजूदा समय में वह क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में नजर आते है और आईपीएल के केकेआर की टीम के मुख्य कोच के पद पर भी आसानी हैं.

Prev1 of 11
Use your ← → (arrow) keys to browse

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.