KKR

आईपीएल 2021 में लगातार पिछड़ी नज़र आ रही केकेआर (KKR) को अब अपने अगले कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है नहीं तो वो जल्द ही इस सीजन में आईपीएल के खिताब की दोड़ से बाहर हो जाएगी. दरअसल, इस मौजूदा सीजन में अब तक 7 मुकाबले खेल चूकी कोलकता की टीम ने केवल 2 ही मुकाबलो में जीत हासिल की है. इसकी बड़ी वजह कई खिलाड़ियो का लगातार खराब प्रदर्शन रहा है.

ऐसे में इस टीम के कप्तान ओएन मॉर्गन इस सीजन के अगले मुकाबलो में यकिनन केकेआर (KKR) की प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने वाले हैं. इस आर्टिकल में हम उन्हीं बदलावो पर चर्चा करने वाले हैं.

KKR का मौजूदा सीजन

IPL 2021: जीत की राह पर लौटने के लिए कोलकता की टीम को करने पड़ेंगे यह 3 बड़े बदलाव 1

दो बार आईपीएल खिताब चूकी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ये मौजूदा सीजन उतना खास नही रहा है, जितना इस टीम के फैंस ने उम्मीद लगाई थी. इस सीजन में सात मुकाबले खेल चूकी केकेआर (KKR) को केवल 2 मैचों में ही जीत मिली है, जबकि 5 मैचों में इस टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

ऐसे में अब कोलकाता को इस सीजन में कुल 7 मुकाबले और खेलने हैं, जिसमें से इस टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए 6 मैच जीतने तो बहुत जरूरी हैं. जिसके लिए सबसे पहले कप्तान ओएन मॉर्गन को अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने होंगे।

बल्लेबाजी में बदलाव

IPL 2021: जीत की राह पर लौटने के लिए कोलकता की टीम को करने पड़ेंगे यह 3 बड़े बदलाव 2

कोलकाता की हार में बड़ी वजह कई बल्लेबाजो का खराब प्रदर्शन देखने को मिला है. इन बल्लेबाजो में फिलहाल केकेआर (KKR) के ओपनर शुभमन गिल की बात करे तो इस बल्लेबाज ने पिछले 7 मुकाबलो में 18.85 की औसत के साथ कुल 132 रन ही बना पाए हैं.

ऐसे में टीम गिल को अगले कुछ मैचों में ड्रॉप करके उनकी जगह दिनेश कार्तिक या कप्तान ओएन मॉर्गन को ओपनिंग विकल्प में देख सकती है. हालांकि, इन दोनो बल्लेबाज का भी इस सीजन में प्रदर्शन काफी खराब रहा है, लेकिन इन दोनो की बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करके शीर्ष क्रम पर खिलाया जा सकता है.

वहीं, इस टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसल भी इस सीजन में अपने बल्ले से उतना खास प्रदर्शन नही कर पाए हैं, जिसके लिए वो जाने जाते हैं, तो ऐसे में केकेआर उनके बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव कर सकती है.

गेंदबाजी में बदलाव

IPL 2021: जीत की राह पर लौटने के लिए कोलकता की टीम को करने पड़ेंगे यह 3 बड़े बदलाव 3

इसके अलावा गेंदबाजी को देखें तो शिवम मावी और प्रसिद्ध कृष्णा की जोड़ी पिछले कुछ मुकाबले में ज्यादा खास प्रदर्शन नही कर पाई है. जहां शिवम ने पिछले 3 मैचों में केवल 2 ही विकेट चटकाई हैं, वहीं प्रसिद्ध कृष्णा 7 मैचों में कुल 8 विकेट चटकाए हैं.

ऐसे में कोलकाता इन दोनो की जगह लोकी फर्ग्यूसन और पैट कमिंस की जोड़ी को अज़मा सकती है जिससे इस टीम में विदेशी गेंदबाजो की भुमिका भी पूरी हो जाएगी। वहीं, स्पिन गेंदबाजी की बात करे तो सुनील नरेन और शकिब अल हसन ने इस सीजन में पिछले कुछ मैच खेले हैं, लेकिन दोनो ने ही अपना खराब प्रदर्शन जारी रखा है.

ऐसें में अब कोलकाता के पास कुलदीप यादव और पवन नेगी भी स्पिन गेंदबाजी के विकल्प हैं जो बहुत जल्द कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में नज़र आने वाले हैं.

Sourabh Arora

For decades, cricket has been considered the gentleman’s game. Fine pitch, critical bouncers, twist and turns, sweeps and lofts and running shoes all around. A game of elite class as well as exciting...