IPL 2021: आईपीएल में आज दो बार की चैंपियन कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) का मुकाबला तीन बार फाइनल में पहुंचने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) भिड़ रही है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। इससे पहले आईपीएल के पहले फेज में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 18 अप्रैल को दोनों टीमें भिड़ी थी जिसमें से आरसीबी ने 38 रनों से एकतरफा जीत हासिल की थी।

पहले फेज में केकेआर को मिली थी हार

यूएई में पहला मैच खेल रही दोनों टीमों के  टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम इस मैदान पर 200 रन बनाने का लक्ष्य लेकर उतरेगी। विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि पिच बैटिंग के लिए अच्छी है लेकिन खेल आगे बढ़ने पर पिच धीमी होती जाएगी। आईपीएल के पहले सीजन में विराट  की नेतृत्व वाली आरसीबी (RCB) ने मैच में पहले बैटिंग करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाए थे, 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम 8 विकेट के नुकसान पर महज 166 रन ही बना पाई थी। आरसीबी की तरफ से मैक्सवेल ने 49 गेंदों पर 9 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 78 रनों और वहीं डिविलियर्स ने इस मैच में 34 गेंदों पर 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 76 रनों की तूफानी पारी खेली थी। जबकि केकेआर की तरफ से जेमिसन ने तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

दोनों टीमों का आमना सामना

आईपीएल में अब तक केकेआर और आरसीबी 28 बार आमने-सामने हो चुके हैं। जिनमें से 15 मैचों में केकेआर की टीम ने बाजी मारी है वहीं, 13 बार आरसीबी ने मुकाबला अपने नाम किया है। इस तरह केकेआर की टीम आरसीबी से ज्यादा मुकाबला जीती है। लेकिन यूएई में तीन बार भिड़ंत होने पर (अबू धाबी में एक और दो मुकाबले शारजाह में खेले गए हैं) 2-1 के अंतर के साथ आरसीबी के पक्ष में रिकॉर्ड है। पिछले दोनों मैच आरसीबी ने यहां अपने नाम किये हैं जबकि केकेआर ने 2014 में एक करीबी मुकाबला जीत पाया था।

फॉर्म में हैं आरसीबी के बल्लेबाज

आईपीएल में आरसीबी की तरफ से केकेआर के खिलाफ कप्तान विराट कोहली का शानदार रिकॉर्ड रहा है। विराट कोहली ने कोलकाता के खिलाफ सबसे ज्यादा 730 रन बनाए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स हैं जिनके नाम (464 रन) हैं। दूसरी तरफ केकेआर की ओर से विस्फोटक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा 339 रन बनाए हैं। फिलहाल आईपीएल के इस संस्करण में आरसीबी के बल्लेबाज फॉर्म में हैं। सदाबहार एबी डिविलियर्स के अलावा टीम से पहली बार जुड़ने वाले ग्लेन मैक्सवेल की भी किस्मत चमक गई है और वो ताबड़तोड़ पारियां खेल रहे हैं। केकआर की तरफ से इस आईपीएल में कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाये हैं। वहीं, पर्पल कैप भी आरसीबी के गेंदबाज हर्शल पटेल के पास है जिन्होंने 17 विकेट हासिल किए हैं।

प्वाइंट्स टेबल में दोनों टीमों की स्थिति

आईपीएल के 14 वें संस्करण ( आईपीएल 2021 ) के पहले फेज में आरसीबी की टीम ने सात मैच खेले थे जिसमें उसे पांच मैचों में जीत दर्ज हुई थी और दस अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर मौजूद है। दूसरी तरफ विरोधी टीम केकेआर का प्रदर्शन इस साल बेहद खराब रहा है। अब तक खेले गए अपने सात मैचों में से केवल दो ही में जीत हासिल हुई है, चार अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर मौजूद है।

केकेआर की की प्लेइंग 11:

शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयॉन मॉर्गन, आंद्रे रसल, दिनेश कार्तिक, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, लॉकी फर्ग्युसन, वरुण चक्रवर्ती और पी कृष्णा।

आरसीबी की प्लेइंग 11:

विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, एस भरत, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, वानिंदु हसारंगा, सचिन बेबी, काइल जैमिसन, मो.सिराज, हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल।

One reply on “KKR vs RCB : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीत कर लिया बैटिंग, विराट कोहली ने इतने रन बनाने का रखा लक्ष्य”

Comments are closed.