कोलकाता बनाम बंगलौर, मैच रिपोर्ट

vinay mani tripathi / 11 April 2015

आईपीएल का 5 वाँ मैच शाहरुख़ खान की कोलकाता नाईट राइडर्स और विजय माल्या के रायल चैलेंजर बंगलौर के बिच कोलकाता में खेला गया, जिसमे कोलकाता द्वारा दिये गये 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल चैलेंजर बंगलौर ने 1 ओवर शेष रहते ही आसानी से पूरा कर लिया.

टॉस जीतकर बंगलौर ने फील्डिंग का फैसला किया, पिछली बार की तरह कोलकाता की शुरुआत विस्फोटक बल्लेबाज रोबिन उथप्पा और कप्तान गम्भीर ने किया, दोनों बल्लेबाजो ने कोलकाता को अच्छी शुरुआत दी, और पहले विकेट के लिये 81 रन जोड़े, इस साझेदारी का अंत नीचम ने उथप्पा को सैमी के हाथो कैच करा कर किया. उथप्पा ने 4 चौक्को की मदद से तेजी से 28 गेंदों में 35 रन बनाये, उथप्पा के आउट होने के बाद गम्भीर भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 58 के निजी स्कोर पर मनदीप को कैच थमा बैठे, उसके बाद आये नये बल्लेबाज मनीष पाण्डेय तेजी से रन बनाना शुरू किये, लेकिन तेजी से रन लेने के चक्कर में कोहली द्वारा रन आउट हुये, उन्होंने 15 गेंदों में 4 चौक्को की मदद से 23 रन बनाये, बाकी का कोई बल्लेबाज बंगलौर के सामने नही टिक सका, लेकिन एंड्रू रसेल ने एक छोर सम्भालते हुये सिर्फ 17 गेंदों में 6 चौक्के और 2 छक्के की मदद से 41 रन बनाये, जिसकी बदौलत कोलकाता 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 177 रन बनाने में सफल हुयी.

बंगलौर की तरफ से हर्शल पटेल, वरुण अरोन, अबू नीचम चचल को 1-1विकेट मिले.

बंगलौर की शुरुआत काफी खराब रही, और पहला विकेट कप्तान कोहली के रूप में गिरा कोहली 13 रनों के निजी स्कोर पर मोर्कल की गेंद पर विकेट के पीछे उथप्पा को कैच थमा बैठे, कोहली के आउट होने के बाद आये नये बल्लेबाज कार्तिक और मनदीप कुछ खास नहीं कर सके और युसूफ पठान के पहले ही ओवर में बोल्ड होकर पवेलियन चलते बने. उसके बाद डिविलियर्स ने गेल के साथ मिलकर बंगलौर को सम्भालने की कोशिश की लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी तब फिर गया जब उथप्पा ने करियप्पा की गेंद पर उन्हें स्टम्पिंग कर दिया, डिविलियर्स और गेल के बिच चौथे विकेट के लिये 18 गेंदों में 37 रनों की साझेदारी हुयी, डिविलियर्स ने 13 गेंदों में 3 चौक्के और 2 छक्को की मदद से 28 रन बनाये.

डिविलियर्स के जाने के बाद एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहे, लेकिन दुसरे छोर से गेल लगातार रन बनाते रहे, उन्होंने 56 गेंदों में 7 चौक्को और 7 छक्को की मदद से 95 रन बनाये, गेल जब आउट हुये उस समय बंगलौर को 10 गेंदों में 7 रनों की जरूरत थी, जिसे नीचम और हर्शल पटेल ने बहुत ही खूबसूरती से पूरा कर दिया. और 6 गेंद शेष रहते ही बंगलौर को जीत दिला दी.

 

 

 

संछिप्त स्कोरकार्ड:

कोलकाता: 177/6, 20 ओवर में, (गम्भीर 58, रसेल 41, नीचम 4-28-1)

बंगलौर: 179/7, 19 ओवर में, (गेल 96, डिविलियर्स 28,पठान 4-40-2)

परिणाम: बंगलौर 3 विकेट से विजयी

Related Topics