IPL 2021 : केएल राहुल होते हैं आईपीएल से बाहर, तो घरेलू क्रिकेट के ये 3 स्टार कर सकते हैं उन्हें रिप्लेस 1

2 मई को दिल्ली के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi) में खेले गए मैच पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल होने की वजह से प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे. बता दें कि इस मैच में पंजाब किंग्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से था. नियमित कप्तान केएल राहुल की गैरमौजूदगी में बैंगलोर के 28 वर्षीय बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने पंजाब की कमान संभाली थी.

इस मैच में पंजाब की टीम को दिल्ली के हाथों 7 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था. केएल राहुल (KL Rahul) के न होने का असर टीम पर भी देखने को मिला. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि अगर कप्तान राहुल आईपीएल 2021 के बचे हुए सीज़न से बाहर होते हैं तो उनकी जगह टीम मैनेजमेंट किन 3 खिलाड़ियों को मौका दे सकती है.

रविकुमार समर्थ

KL Rahul

मैसूर के 28 वर्षीय सलामी बल्लेबाज़ रविकुमार समर्थ (Ravikumar Samarth) ने घरेलू क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत 2013 के रणजी ट्रॉफ़ी (Ranji Trophy) सीज़न से की थी. तब से अब तक अपने 7-8 साल के घरेलू क्रिकेट करियर में उन्होंने 23 घरेलू टी20 मैच खेले हैं. इन मैचों में समर्थ का प्रदर्शन औसत ही रहा है.

लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में लिस्ट-ए की बात करें तो उनका बल्लेबाज़ी औसत 53.96 का है. इस दौरान लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 7 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं. इस लिहाज़ से टीम मैनेजमेंट कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की जगह उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज़ प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) में जगह दे सकती है.

केदार देवधर

IPL 2021 : केएल राहुल होते हैं आईपीएल से बाहर, तो घरेलू क्रिकेट के ये 3 स्टार कर सकते हैं उन्हें रिप्लेस 2

बड़ौदा के 31 वर्षीय सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज़ केदार देवधर (Kedar Devdhar) ने अपने घरेलू टी20 क्रिकेट करियर की शुरुआत आईपीएल 2011 से की थी. तब से अब तक अपने लगभग 13 साल के घरेलू क्रिकेट करियर में देवधर ने कुल 76 घरेलू टी20 मैच खेले हैं.

इन मैचों में सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने 32.10 के बल्लेबाज़ी औसत से 2215 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम 1 शतक और 13 अर्धशतक हैं. उनके इसी ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए पंजाब किंग्स (Punjab Kings) मैनेजमेंट केएल राहुल (KL Rahul) की जगह एक विकेटकीपर-बल्लेबाज़ के विकल्प के तौर पर इस्तमाल कर सकता है.

विष्णु सोलंकी

IPL 2021 : केएल राहुल होते हैं आईपीएल से बाहर, तो घरेलू क्रिकेट के ये 3 स्टार कर सकते हैं उन्हें रिप्लेस 3

वड़ोदरा के 28 वर्षीय बल्लेबाज़ विष्णु सोलंकी (Vishnu Solanki) ने अपने घरेलू टी20 क्रिकेट करियर की शुरुआत 2013 में की थी. तब से अब तक वो कुल 41 घरेलू टी20 मैच खेल चुके हैं. इन मैचों की 34 पारियों में सोलंकी ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 35.08 बल्लेबाज़ी औसत से 4 अर्धशतक के साथ 807 रन बनाए हैं.

इसी साल खेली गई सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के दौरान भी विष्णु सोलंकी ने शानदार बल्लेबाज़ी प्रदर्शन किया था. इसी के आधार पर आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मैचों में केएल राहुल (KL Rahul) के बाहर होने की सूरत में वो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...