विदेशी जमीन पर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज बने केएल राहुल, यह है पहला नाम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

21 साल बाद केएल राहुल ने भारत के लिए किया ऐसा, बतौर विकेटकीपर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय 

21 साल बाद केएल राहुल ने भारत के लिए किया ऐसा, बतौर विकेटकीपर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल का क्रिकेट के मैदान पर लाजवाब फॉर्म मुसलसल जारी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक 224 रन बनाने के बाद केएल राहुल ने तीसरे वनडे में भी बेहतरीन शतक जड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. ये राहुल के करियर का चौथा शतक है. इसके साथ ही केएल राहुल ने अपने ही आदर्श राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

भारत के लिए केएल राहुल ने रचा इतिहास

21 साल बाद केएल राहुल ने भारत के लिए किया ऐसा, बतौर विकेटकीपर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय 1

आपको बता दें कि एशिया के बाहर 21 साल के बाद किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में शतक ठोका है. उनसे पहले राहुल द्रविड़ ने बतौर विकेटकीपर बैट्समैन 1999 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था. वहीं भारत की ओर से न्यूजीलैंड की सरजमीं पर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोकने वाले केएल राहुल भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. व इसके अलावा नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए 3 साल के बाद शतक लगा है.

केएल राहुल ने ठोका शतक

21 साल बाद केएल राहुल ने भारत के लिए किया ऐसा, बतौर विकेटकीपर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय 2

न्यूजीलैंड के खिलाफ दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने 104 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से शतकीय पारी खेली. केएल राहुल उस समय बल्लेबाजी करने आए थे जब भारतीय टीम का स्कोर 12.1 ओवर में 62 रन पर 3 विकेट था. इस बीच केएल राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ 100 रन की साझेदारी की और फिर मनीष पांडे के साथ भी दमदार साझेदारी कर टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की और अपने वनडे करियर का अपना चौथा शतक ठोका. 113 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्के लगाकर वे 112 रन पर आउट हुए.

मैच का लेखा जोखा

 

न्यूजीलैंड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे इंटरनैशनल मैच माउंट माउंगानुई में खेला जा रहा है। मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. भारत के शरुआती 3 विकेट 62 के स्कोर तक गिर गए थे, फिर श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल (112) ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप की.

श्रेयस अय्यर ने इस सीरीज में बनाया दूसरा अर्धशतक

भारतीय टीम

श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 62 रन बनाए. यह श्रेयस अय्यर का इस सीरीज का दूसरा अर्धशतक है. उन्होंने एक शतक भी जड़ा है. इसके बाद राहुल और मनीष पांडे (42) ने 5वें विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी कर टीम को 269 तक पहुंचाया। राहुल और पांडेय ने बेनेट के पारी के 47वें ओवर की लगातार गेंदों पर पवेलियन लौटे. राहुल ने 113 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि मनीष ने 48 गेंदों पर 2 चौके लगाए.

न्यूजीलैंड के हामिश बेनेट ने 64 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि काइली जैमीसन और जिमी नीशम को 1-1 विकेट मिला. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 297 रनों का लक्ष्य दिया है.

Related posts