Knight first defended batting decision

नार्थ साउंड (एंटीगा एवं बारबुडा), 25 नवंबर:  इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने महिला विश्व टी20 फाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट की करारी हार के बाद पहले बल्लेबाजी करने के फैसले का बचाव किया।

लगातार पांचवीं बार फाइनल में खेल रहे आस्ट्रेलिया ने आफ स्पिनर एशलेग गार्डनर (22 रन पर तीन विकेट) और लेग स्पिनर जार्जिया वेयरहैम (11 रन पर दो विकेट) की बदौलत इंग्लैंड को 19 . 4 ओवर में 105 रन पर ढेर कर दिया।

तेज गेंदबाज मेगान शुट ने भी 13 रन देकर दो विकेट चटकाए।

आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में 44 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों एलिसा हीली (22) और बेथ मूनी (14) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन गार्डनर (नाबाद 33) और कप्तान मेग लेनिंग (नाबाद 28) के बीच तीसरे विकेट की 62 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 15 . 1 ओवर में ही टीम ने दो विकेट पर 106 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

सेमीफाइनल में फार्म में चल रहे भारत को हराने वाली इंग्लैंड की पूर्व चैंपियन टीम फाइनल में बिलकुल भी लय में नहीं दिखी जिसके बाद हीथर नाइट ने पहले बल्लेबाजी करने के फैसला का बचाव किया।

नाइट ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैंने सोचा कि यह सेमीफाइनल की तुलना में कहीं बेहतर पिच है। गेंद तेजी से आ रही थी। डेनी (वाट) ने अच्छी शुरुआत की। हमने अहम लम्हों पर विकेट गंवाए। हमने सोचा था कि थोड़ी ओस होगी लेकिन जितना हमने सोचा था गेंद उससे अधिक तेजी से आ रही थी।

इंग्लैंड की कप्तान ने कहा, ‘‘हम संभवत: हालात से उतनी अच्छी तरह सामंजस्य नहीं बठा पाए जितना बैठा सकते थे। आज आस्ट्रेलिया हमारे से बेहतर टीम थी, उन्हें बधाई। अब हमारी नजरें एशेज श्रृंखला पर हैं।’’ 

आस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के दौरान एकमात्र हार का सामना लीग चरण में भारत के खिलाफ करना पड़ा और टीम की कप्तान मेग लेनिंग ने कहा कि भारत के खिलाफ हार से नाकआउट से पूर्व टीम के मनोबल पर असर नहीं पड़ा था। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद सेमीफाइनल में मेजबान और गत चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया।

आस्ट्रेलिया के चौथी बार विश्व टी20 खिताब जीतने के बाद लेनिंग ने कहा, ‘‘पिछले दो विश्व कप सचमुच में पीड़ा पहुंचाते हैं और हमें कुछ चीजों में बदलाव करना था और आगे बढ़ना था। टीम ने इसे स्वीकार किया और यह काफी संतोषजनक जीत थी। भारत के खिलाफ हार से हम टूटे नहीं, शायद कुछ साल पहले ऐसा होता तो हम टूट जाते, लेकिन हम काफी धैर्य के साथ खेले।’’

Leave a comment