क्रिकेट डेस्क, इन दिनों आईपीएल में गुजरात लायंस की ओर से खेलने वाले 20 वर्षीय स्पिन गेंदबाज शिविल कौशिक अपनी गेंदबाजी एक्‍शन की वजह से चर्चा में हैं। उन्‍हें टीम इंडिया का पॉल एडम्‍स बताया जा रहा है। मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका के गेदबाज पॉल एडम्‍स भी अपने बॉलिंग एक्‍शन की वजह से चर्चा में रहते थे।

गुजरात लायंस ने आईपीएल नौ के लिए शिविल कौशिक को महज दस लाख रुपये में खरीदा था। उस समय शायद ही किसी को कौशिक की गेंदबाजी स्किल के बारे में मालूम रहा होगा। हालांकि, शिविल अपने पहले मैच में तीन ओवरों की गेंदबाजी करते हुए 32 रन लुटा दिए, लेकिन इसके बावजूद भी वे सभी की नजरों में गेंदबाजी एक्‍शन की वजह से आ गए। शिविल कौशिक के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो शायद ही कोई जानता होगा, आइए जानें ऐसी ही 10 बातें :

1- शिविल कौशिक का जन्‍म पंजाब के गुरदासपुर में 9 जुलाई, 1995 को हुआ था। इसके बाद उनका पूरा परिवार बेंगलुरु शिफ्ट हो गया।

2- शिविल कौशिक ने कैथ्रडेल स्‍कूल से पढ़ाई की है। वो अभी स्‍नातक में बी कॉम की डिग्री ले रहे हैं।

3- जब वो नौ साल के थे, तब उन्‍होंने बेंगलुरु की क्रिकेट एकेडमी ‘नेशनल ऐरोस्‍पेस लैबोरेटीस’ ज्‍वाइन किया था और वहीं उन्‍हें पूर्व टीम इंडिया के क्रिकेटर सदानंद विश्‍वनाथ की कोचिंग मिली।

4- स्‍कूल में शिविल क्रिकेट के अलावा बास्‍केटबॉल, हॉकी खेलना भी पसंद करते थे।

5- इससे पहले वे कर्नाटक प्रीमियर लीग में भी खेल चुके हैं। वहां भी उनकी गेंदबाजी के चर्चे होते थे।

6- कौशिक के एक अन्‍य कोच आशुतोष पॉल ने बताया कि उनकी गेंदबाजी प्रतिभा के चलते ही उन्‍हें कर्नाटक प्रीमियर लीग में खेलने के लिए बुलाया था। इस लीग में उन्‍होंने स्‍टुअर्ट बिन्‍नी को आउट करके सबकी वाहवाही लूटी थी।

7- शिविल कौशिक का एक्‍शन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिन गेंदबाज पॉल एडम्‍स जैसा है। पॉल भी अपने करियर के दौरान गेंदबाजी एक्‍शन की वजह से चर्चा में बने रहते थे।

8- कुछ समय पहले टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने एक स्पिन स्‍टार्स कांटेस्‍ट कंडक्‍ट किया था। 10-19 वर्ष तक के तीन हजार स्पिन गेंदबाजों ने इसमें भाग लिया था और शिविल उनमें एक थे। अंत में शिविल ने ही यह कॉंटेंस्‍ट में जीत हासिल की थी।

9– शिविल कौशिक के बारे में आश्‍चर्य वाली यह बात है, कि अभी तक उनके पास आईपीएल के अलावा कोई भी लोकल क्रिकेट का कोई कॉन्‍ट्रैक्‍ट नहीं है।

10- शिविल कौशिक बातचीत में मान चुके हैं कि गेंदबाजी करते हुए खुद नहीं जानते हैं कि गेंद किस ओर घूमेगी।

Related Articles

चेन्नई को फाइनल में पहुँचाने वाले फाफ ड्यूप्लेसिस ने खुद को नहीं बल्कि इस...

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में मंगलवार को प्लेऑफ का पहला क्वालिफायर मैच खेला गया।  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में में चेन्नई सुपर...

केन विलियम्सन की खराब कप्तान के अलावा इस टी-20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी की वजह से...

आईपीएल में चेन्नई और हैदराबाद का मुकाबला हुआ. इस मैच में चेन्नई ने हैदराबाद को हरा कर फाइनल में जगह बना ली है. तो...

IPL 2018- फाफ के अलावा धोनी ने इस शख्स को दिया चेन्नई के फाइनल...

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन प्लेऑफ चरण का दौर शुरू हो गया। मंगलवार को शुरू हुए पहले क्वालिफायर मैच चेन्नई सुपर किंग्स और...

IPL 2018: केन विलियम्सन ने इस दिग्गज खिलाड़ी को ठहराया हैदराबाद की हार का...

आईपीएल में आज चेन्नई का सामना हैदराबाद से हुआ. जहाँ इस मैच में धोनी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिटा....

वीडियो : 9 रनों के निजी स्कोर पर राशिद खान ने धोनी को किया...

चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच वानखेड़े स्टेडियम में पहला प्ले ऑफ़ मैच खेला गया. चेन्नई ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी...