//

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र

आईपीएल 2018 के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। अब उसके लिए नीलामी प्रक्रिया भी आगामी दो दिनों में संपन्न हो जाएगी। इस मौके पर कई नए और पुराने खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी अपने टीम में लेंगे और खिलाड़ी अपना खेल से उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करेंगे।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

इस मौके पर हम आपको बताते हैं, कि आईपीएल के इस 11वें सीजन में ऐसे कौन से सबसे पुराने या उम्र दराज खिलाड़ी होंंगे जो नीलामी में भाग लेंगे और आईपीएल में खेलेंगे।

सैम्यूल्स बद्री

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र 1

इस लिस्ट में पहले नंबर पर वेस्टइंडीज के सैम्यूल्स बद्री हैं। बद्री 36 साल 10 महीने के हैं और अभी भी आईपीएल में खेलने जा रहे हैं। पिछले साल वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेले थे और शानदार प्रदर्शन भी किया था। उन्होंने इससे पहले 2014 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने से पहले राजस्थान रॉयल्स की तरफ से भी वो खेल चुके थे। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और उसमें वेस्टइंडीज ने जीक भी हासिल की थी।

मार्लोन सैमुएल्स

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र 2

आईपीएल के विदेशी बुजुर्ग खिलाड़ी में दूसरा नाम भी वेस्ट इंडीज के मार्लोन सैमुएल्स का है। मार्लोन सैमुएल्स की उम्र 36 साल 11 महीने है। मार्लोन सैमुएल्स ने साल 2000 में वेस्ट इंडीज के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था। मार्लोन सैमुएल्स एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है उन्होंने अपने देश के लिए काफी कुछ किया है लेकिन उनके खेल में निरंतरता ना रहना उनके करियर की एक बड़ी समस्या रही है। जिसकी वजह से उनके करियर में उतार-चढ़ाव हमेशा आता रहा। हालांकि उन्होंंने बल्ले और बॉल दोनों से दुनियाभर में काफी कमाल दिखाया है। आईपीएल में पहली बार 2012 में उन्होंने पूणे वॉरियर्स के लिए मैच खेला था। उसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए उन्होंने खेला था। आईपीएल में भी उन्हें इस बार फिर अपना कमाल दिखाने का मौका मिलेगा।

माइकल क्लिंगर

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र 3

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लिंगर का नाम आता है। माइकल क्लिंगर 37 साल और 6 महीने के हैं लेकिन क्रिकेट के सबसे यंग फोर्मेट यानि कि टी-20 में उनका प्रदर्शन अभी भी शानदार रहा है। 36 साल की उम्र में भी माइकल क्लिंगर ने पिछले साल बिग बैश में अपनी बैट से शानदार जलवा दिखाया था और पर्थ स्कोचर्स की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। आईपीएल में पहली बार उन्होंने कोच्चि टसकर्स की तरफ से 2011 में अपना पहला मैच खेला था और वो भी आईपीएल 2018 में एक बुजुर्ग खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं।

क्रिस गेल

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र 4

इस लिस्ट में एक और वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी शामिल हैं जिनकी उम्र 38 साल 4 महीने है लेकिन आईपीएल में वो सभी फ्रेंचाइजियों के फेवरेट लिस्ट में हैं। इसका कारण है उनका खतरनाक बल्लेबाजी की शैली। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने वाले इस खिलाड़ी का नाम क्रिस गेल हैं। उनके बारे में कुछ कहने की जरूरत तो हैं नहीं पर इस बार उन्हेंं उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रिटेन नहीं किया है। लिहाजा नीलामी में गेल के ऊपर नजर रखना सबसे ज्यादा दिलचप्स होगा। गेल ने आईपीएल में अपना पहला मैच आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेला था।

इमरान ताहिर

जानिए आईपीएल में खेलने वाले पांच सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनकी हो चली है अब उम्र 5

आईपीएल के बुजुर्ग खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवा और सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी का नाम है इमरान ताहिर। साउथ अफ्रीका के इस लाजवाब स्पिनर की उम्र 38 साल और 10 महीने हैं लेकिन अभी भी इनकी घुमती हुई गेंद में बल्लेबाज बड़ी आसानी से फंस जाते हैं। वो टी-20 में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज भी रह चुके हैं। पिछले साल पुणे सुपरजांट्स की टीम के लिए इमरान ताहिर को मिचेल मार्स की जगह पर लिया गया था और उन्होंने शानदार प्रदर्शन दिया था। उन्होंने 12 मैच में 18 विकेट लिए थे। इससे पहले वो 2014 से 2016 तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी खेल चुके हैं।