जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच

आईपीएल के इस जमाने में दुनिया भर में टी-20 की अलग-अलग लीग खेली जाती है। फिर चाहे वो बिग बैश लीग हो या कैरीबियाई लीग, सभी में खिलाड़ी हर साल अलग-अलग टीम से खेलने के लिए तैयार रहते हैं। इस आधुनिक क्रिकेट के युग में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपनी टीम बदल चुके हैं। मार्क चैपमैन इस फ़ेहरिस्त में शामिल होने वाले सबसे नए खिलाड़ी हैं। जिन्होंने हॉनकॉन्ग को छोड़कर न्यूजीलैंड की अंतरराष्ट्रीय टीम से खेलना शुरू कर दिया है।

इस लिस्ट के पांच खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताते है…

  1. डर्क नैनस (2009: नीदरलैंड, 2009-10: ऑस्ट्रेलिया)

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 1

ऑस्ट्रेलिया के डच माता पिता की संतान डर्क नेनस ने टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों का प्रतिनिधित्व किया है। नेनस पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते थे लेकिन फिर नीदरलैंड टीम से खेलने लगे। 2009 में ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह न मिलने के बाद उन्होंने नीदरलैंड की टीम के लिए खेलने का फैसला किया था।

2. एड जॉयस (2006-07: इंग्लैंड, 2012-14: आयरलैंड)

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 2

एड जॉयस आयरलैंड के रहने वाले हैं। 2005 में अपने प्रदर्शन के आधार पर वो इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने के योग्य हो गए। उन्होंने काफी एकदिवसीय मैच खेले और दो अंतराष्ट्रीय टी 20 में भी इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। साल 2009-10 में एड जॉयस इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम से बाहर हो गए जिसके बाद वो आयरलैंड लौट आए। आयरलैंड आने के बाद उन्होंने आयरलैंड के लिए 16 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला और फिर अंतराष्ट्रीय टी 20 से संन्यास ले लिया। वह अभी भी आयरलैंड के लिए लंबे प्रारूप में खेलते हैं।

3. बॉयड रैकिन (2009-12, 2016: आयरलैंड, 2013: इंग्लैंड)

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 3

बॉयड रैनकिन भी आयरलैंड में जन्मे एक क्रिकेटर हैं, और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड और इंग्लैंड दोनों का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2007 में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की और आयरलैंड टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए। रैंकिन ने इंग्लैंड के लिए खेलने की इच्छा जताई और 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में इंग्लैंड की ओर से खेलने की शुरुआत की। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ख़राब प्रदर्शन के बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया था। जिसके बाद रैंकिन ने 2015 में दोबारा आयरिश टीम में वापसी की और वर्तमान में आयरिश गेंदबाजी आक्रमण में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

4. ल्यूक रोंची (2009: ऑस्ट्रेलिया, 2013-17 न्यूज़ीलैंड)

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 4

ल्यूक रोंची इस वक्त न्यूजीलैंड टीम के एक जाने-माने खिलाड़ी है। रोंची को उनकी तेज़ गति से रन बनाने की क्षमता के लिए जाना जाता है ल्यूक रोंची का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन वह छोटी उम्र में ही अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद ल्यूक रोंची को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में चयन करने का फैसला किया गया। 2009 में ब्रैड हैडिन के चोटिल होने के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम में ल्यूक रोंची को खेलने का मौका मिला था। अपने शानदार प्रदर्शन के बाद ल्यूक रोंची ऑस्ट्रेलिया के दूसरे विकल्प वाले विकेटकीपर बन गए। लेकिन अगले कुछ सीरीज में पेन और वेड जैसे युवा खिलाड़ियों को रोंची के ऊपर ज्यादा तरजीह दी जाने लगी। जिसके बाद ल्यूक रोंची ने न्यूजीलैंड लौटने का फैसला किया और अपने मजबूत घरेलू प्रदर्शन के दम पर उन्हें 2013 में राष्ट्रीय बुलावा प्राप्त हुआ। ल्यूक रोंची 2017 में अपने संन्यास तक न्यूज़ीलैंड के लिए सीमित ओवर विकेट-कीपर थे।

6. मार्क चैपमैन (2014-16: हांगकांग, 2018: न्यूजीलैंड)

जानिए दुनिया के पांच ऐसे खिलाड़ी जो अलग-अलग अंतराष्ट्रीय टीमों के लिए खेला है मैच 5

मार्क चैपमैन का जन्म हांगकांग में हुआ था। उनकी मां चीन से और पिता न्यूजीलैंड से हैं। इसी वजह से वह हांगकांग और न्यूजीलैंड की दोहरी नागरिकता रखते हैं। मार्क 15 वर्ष की आयु में अंडर-19 विश्व कप में हांगकांग के लिए खेले थे। इसके बाद एसोसिएट टूर्नामेंट में हांगकांग का प्रतिनिधित्व करने के लिए गए। इसके अलावा वह घरेलू क्रिकेट में ऑकलैंड टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। सुपर स्मैश टूर्नामेंट में मजबूत प्रदर्शन करने के बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम की ओर से बुलावा आया। चैपमैन ने फरवरी 2018 में वेस्टपैक स्टेडियम में न्यूजीलैंड की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेला।

Related posts

Leave a Reply