जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए ऑरेंज कलर को ही चुना?

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए भगवा (ऑरेंज) कलर को ही चुना? 

जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए भगवा (ऑरेंज) कलर को ही चुना?

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है. अबतक भारतीय टीम ने विश्व कप में कुल 6 मैच खेले हैं. जिसमे से 5 मैच जीते हैं और एक मैच उसका बारिश के कारण रद्द हुआ है. भारतीय टीम 30 जून रविवार को अपना अगला मैच मेजबान टीम इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी.

इंग्लैंड के खिलाफ ऑरेंज जर्सी पहनकर खेलेगी भारतीय टीम

जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए भगवा (ऑरेंज) कलर को ही चुना? 1

इनदिनों मीडिया में एक खबर सुर्ख़ियों में छाई हुई थी. जिसे बताया जा रहा है, कि भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को होने वाले अपने मैच में ऑरेंज जर्सी के साथ खेलेगी.

अब यह बात सच साबित हो गई है, क्योंकि बीसीसीआई ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भारत की नई जर्सी लॉन्च कर दी है और इस जर्सी का रंग ऑरेंज है. रविवार को इसी जर्सी के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी.

इस वजह से भारतीय टीम को करनी पड़ रही हैं जर्सी चेंज

जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए भगवा (ऑरेंज) कलर को ही चुना? 2

आईसीसी के नियम के मुताबिक, अगर किसी मैच के दौरान दोनों टीमों की जर्सी का कलर एक जैसा होता है, तो एक टीम को बदली हुई जर्सी के साथ खेलना होगा. बता दें, कि इंग्लैंड की जर्सी भी ब्लू कलर की ही है, इसलिए भारतीय टीम को अपनी जर्सी का कलर चेंज करना पड़ रहा है.

बता दें, कि श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीम ने भी इंग्लैंड के खिलाफ एक अलग जर्सी में खेला था, क्योंकि उन दोनों टीमों की जर्सी का कलर भी मेजबान इंग्लैंड से मिल रहा था.

इस वजह से बीसीसीआई ने चुना ऑरेंज कलर

जाने क्यों भारतीय टीम ने नई जर्सी के लिए भगवा (ऑरेंज) कलर को ही चुना? 3

आईसीसी ने जर्सी का कलर चुनने का हक़ बीसीसीआई को दिया था और बीसीसीआई ने ही ऑरेंज कलर को चुना है. भारत की पुरानी टी-20 जर्सी में ऑरेंज कलर था, इसलिए बीसीसीआई ने अपने टी-20 की जर्सी से ही ऑरेंज कलर को लेते हुए नई जर्सी को डिजाइन किया है.

आईसीसी के एक सूत्र ने एएनआई को बताया, “बीसीसीआई को रंग विकल्प दिए गए थे और उन्होंने वह रंग चुना जो उन्हें सबसे अच्छा लग रहा था. यह जर्सी नीले रंग से अलग होनी थी, क्योंकि इंग्लैंड भी भारत की तरह नीले रंग को ही पहनता है.

ऑरेंज कलर भारत की पुरानी टी-20 जर्सी से लिया गया है. जो कलर बीसीसीआई के किट में पहले से मौजूद था, यूएसए में बैठे डिजाइनरों ने भी उसी कलर से इसे डिज़ाइन किया है.”

भारतीय टीम के ऑरेंज जर्सी में खेलने की इस खबर से कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) खुश नहीं है. उनके नेताओं ने इस जर्सी  का विरोध किया है, जिसमें दावा किया गया है कि भाजपा सरकार ने रंग चुनने में अपनी भूमिका निभाई है.

Related posts