जाने भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंकी जाने वाली नकल बॉल क्या होती है और सबसे पहले किसने की थी ये गेंद?

vineetarya / 19 February 2018

भारतीय टीम को अपनी शानदार गेंदबाजी चलते भुवनेश्वर कुमार ने जीत दिला दी है. भुवनेश्वर कुमार ने पहले टी20 मैच में आज रविवार को शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम के लिए अपने कोटे के 4 ओवर में मात्र 24 रन देकर पांच विकेट लिए है.

भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी का आज साउथ अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज के पास कोई जवाब नहीं था. सभी साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी के आगे बिलकुल बेबस नजर आ रहे थे.

मैच में भुवनेश्वर की ‘नकल गेंद’ ने मचाया तहलका 

भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में सबसे खास बात यह रही, कि उन्होंने मैच में अपनी ‘नकल गेंदों’ का शानदार इस्तेमाल किया और उसी गेंद के दम पर भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका की पारी के कुल 5 विकेट लिए है.

क्या है नकल गेंद?

नकल गेंद एक प्रकार की गेंदबाजी टेक्नीक है, जिसे तेज गेंदबाज करते है, इस गेंद की स्पीड नॉर्मल स्पीड से थोड़ी कम होती है, जो बल्लेबाज को चकमा देने में भी मददगार होती है.

दरअसल, नकल गेंद को गेंदबाज अपनी अंगुलियों के अंतिम छोर से पकड़कर फेंकता हैं, बल्कि यह भी कहा जा सकता है कि सिर्फ अपने नाखूनों के सहारे से ही गेंदबाज इस गेंद को करता है.

इस डिलीवरी की खास बात ये है, कि ये गेंद हवा में घूमती हुई नजर नहीं आती है. इस गेंद से स्पिन हट जाता है और यह गेंद सिर्फ किसी एक दिशा में ही बिना हरकत के बिलकुल सीधी जाती है, हालाँकि गेंद हवा में ऐसे लहराती है,कि बल्लेबाज को पता ही नहीं चलता कि गेंद कहाँ गिरेगी.

बाउंस के बाद ये गेंद हवा के दबाव और गेंदबाज के जोर को देखते हुए किसी भी दिशा में रुख कर सकती है, बल्लेबाजों के लिए इस गेंद पर शॉट का चयन करना बेहद मुश्किल होता है.

बेसबाल से ली गई है नकल गेंद 

नकल गेंद क्रिकेट की नहीं बल्कि चर्चित अमेरिकी खेल बेसबॉल की देन है, वहां गिने-चुने कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस गेंद को करने में माहिर हैं ‘नकल’ यानी अंगुलियों के जोड़ की यह गेंद है. जिसे उंगलियों के अंतिम छोर से फेका जाता है.

जहीर खान से लेकर सुनील नारायण, एंड्रयू टाई तक करते है इस्तेमाल 

आपकों बता दे, कि इस गेंद का इस्तेमाल जहीर खान से लेकर सुनील नारायण और एंड्रयू टाई जैसे स्टार गेंदबाज करते है. वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई इस गेंद का काफी अच्छे से इस्तेमाल करते है. वह कई बार आईपीएल में भी नकल गेंद का इस्तेमाल कर चुके है. आईपीएल में तो वह अपनी इस नकल गेंद के चलते हैट्रिक भी ले चुके है.

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल भी इस गेंद का बखूबी इस्तेमाल करते है और इस गेंद का भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के साथ-साथ साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गये पहले टी20 मैच में भी दिखा चुके है.

‘नकल बॉल’ धीरे-धीरे बल्लेबाजों के लिए चुनौती बनती जा रही है. क्रिकेट में अब बहुत से गेंदबाज इस नकल बॉल का इस्तेमाल कर रहे है.

क्रिकेट में जहीर ने की थी शुरुआत

नकल गेंद की शुरुआत तो जैसा हमने बताया बेसबॉल से हुई है, लेकिन क्रिकेट में इसकी शुरुआत भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान ने की थी, हालाँकि जहीर इस गेंद को करने में उतने माहिर नहीं थे, लेकिन जहीर ने ही ये गेंद भुवनेश्वर कुमार को सीखाया है, जिसका वो बखूबी इस्तेमाल करते है, इस बात का खुलासा कमेंट्री के दौरान भारत के तेज गेंदबाज रहे आर.पी. सिंह ने अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में किया.

चित्रों के जरिये भी समझे नकल गेंद को 

इस वीडियो के जरिये भी समझे नकल गेंद को