RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 

RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज
photo credit : Getty images

वेस्ट इंडीज और भारत के बीच सीरीज का निर्णायक मैच खेला गया. एक बार फिर से टॉस जीत कर वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया.

गेंदबाजों ने बड़े स्कोर से रोका 

RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 1
photo credit : Getty images

किसने क्या कहा: भारतीय महिला टीम ने लिया पाकिस्तान से चैम्पियन्स ट्राफी हार का बदला, सहवाग से रैना तक ने दी बधाई, लेकिन ये क्या कह गयी मयंती लैंगर

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए वेस्ट इंडीज ने तेज़ शुरुआत की. लेविस और होप ने 8 ओवर में 39 रन जोड़े. खतरनाक होती इस साझेदारी को हार्दिक ने लेविस को आउट कर के तोड़ा. लेविस के आउट होने के बाद शाई होप और काइल होप ने टीम को संभाला. इस दौरान दोनों ने मिलकर 37 रन की साझेदारी की. काइल होप के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज़ उमेश यादव और शमी के आगे रुक नही सका और पूरी टीम 50 ओवर में सिर्फ 205 रन ही बना सकी.

भारत के लिए उमेश यादव और मो. शमी ने शानदार गेंदबाज़ी की. इस दौरान उमेश यादव को 3 और शमी को 4 विकेट हासिल हुए.

कार्तिक और कोहली ने टीम को दिलाई जीत 

RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 2
photo credit : Getty images

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत ख़राब रही. टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन सिर्फ 4 रन बना के आउट हो गए. धवन के आउट होने के बाद कोहली और रहाणे ने टीम को संभाला. दोनों ने मिलकर 84 रन की साझेदारी की. हालांकि आज रहाणे अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए और 39 रन पर आउट हो गए. रहाणे के आउट होने के बाद कोहली और कार्तिक ने टीम को और कोई झटका नही लगने दिया और टीम को जीत दिला दी. कोहली और कार्तिक ने 122 रन की साझेदारी की. इस दौरान कोहली ने अपना 28वां शतक भी लगाया और वही टीम में वापसी कर रहें कार्तिक ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया.

RECORDS: सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले विराट कोहली बने दुनिया के नम्बर 1 बल्लेबाज 3
photo credit : Getty images

वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ धवन ने इस तरह से मजाकियाँ अंदाज में दिया साउथ अफ्रीका के स्टेन गन को जन्मदिन की बधाई

 

मैच के दौरान बने ये रिकॉर्ड 

  • चेज मास्टर कोहली ने आज सचिन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. कोहली ने अभी तक लक्ष्य का पीछा करते हुए 18 शतक बनाए हैं. वही सचिन ने 17 शतक बनाए हैं.
  • रहाणे एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में 336 रन बनाए हैं. एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं. उन्होंने 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 441 रन बनाए थे .
  • इस सीरीज में वेस्ट इंडीज के लिए शाई होप के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ अर्धशतक नही बना पाया. होप ने इस सीरीज में 2 अर्धशतक लगाए.
  • किंग्स्टन में वेस्ट इंडीज ने 2006 के बाद से 16 मैच खेले है, जिसमे उन्होंने 13 में से जीत का हासिल हुई हैं. जबकि बाकि के तीनों मैच में उन्हें भारत से ही हार का सामना करना पड़ा हैं.

Related posts