कोलकाता में कोहली ने किया कुछ ऐसा जो आज तक गांगुली भी नहीं कर सके थे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कोलकाता में अपने शतकों के अर्धशतक पूरा करने के दौरान विराट ने बनाया एक ऐसा रिकॉर्ड, जो आज तक सौरव गांगुली भी कभी नही बना पाए 

कोलकाता में अपने शतकों के अर्धशतक पूरा करने के दौरान विराट ने बनाया एक ऐसा रिकॉर्ड, जो आज तक सौरव गांगुली भी कभी नही बना पाए

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में 104 रन की पारी खेली थी. उनकी इस पारी की वजह से भारत ने न केवल मैच में वापसी की और बल्कि जीत के बेहद पास भी पहुँच गई थी. लेकिन इस मैच में दौरान कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड अभी अपने नाम किया जो आज तक सौरव गांगुली भी हासिल नही कर सके हैं.

भारत के तीसरे कप्तान बने 

भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में छक्के के साथ अपने शतक पूरा किया था. जिसके बाद वो ऐसा करने वाले भारत के तीसरे कप्तान बन गए थे. उनसे पहले ये कारनामा पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने किया था. उन्होंने 1988 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया हुए टेस्ट मैच में छक्के से शतक पूरा किया था. वही उनके बाद 2009 में धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ ही टेस्ट मैच में छक्के से अपना शतक पूरा किया था.

इस मैच में विराट कोहली ने सिर्फ 119 गेंदों में 104 रन की पारी खेली थी. कोहली का ये टेस्ट मैचों का 18वां शतक था. इस शतक के साथ ही कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 शतक भी पूरे कर लिए थे. इसी शतक के बाद विरोट कोहली सभी फोर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले एक मात्र बल्लेबाज़ बन गए हैं.

रैंकिंग में भी हुआ फायदा 

श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने का फायदा उन्हें टेस्ट रैंकिंग में भी हुआ हैं. वो अब टॉप 5 में जगह बनाने में सफल हुए हैं. कोहली इस समय आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुँच गए हैं. उन्होंने ये स्थान डेविड वार्नर को हटा कर हासिल किया हैं. वही भारत के स्टार स्पिनर रवीन्द्र जडेजा को भी गेंदबाज़ी में रैंकिंग में नुकसान हुआ हैं.वो अब दूसरे स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं.

Related posts

Leave a Reply