तीन साल बाद कोहली और धोनी के बीच बना अजब संयोग,निदहास

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

निदहास ट्रॉफी में 3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप

भारतीय क्रिकेट में लोगों को कई संयोग देखने को मिले होंगे। प्रत्येक मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड या फिर संयोग बनता है। अगर इनकी बात की जाए,तो इनकी फेहरिस्त काफी लंबी हैं। एक ऐसा संयोग फिर बना हैं,जब कप्तान कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी एक साथ टीम से बाहर हुए हैं।

ऐसा संयोग लगभग तीन साल के बाद बना है। दोनों ही भारतीय टीम के महानतम बल्लेबाज हैं और इनके बिना टीम अधूरी लगती है। तो आइए जानते हैं कि इससे पहले ये धुरांधर कब एक साथ टीम से अलग हुए थे।

वेस्टइंडीज दौरे पर हुए थे अलग

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 1

ऐसा मौका बहुत ही कम आया है कि दोनों धुरांधर बल्लेबाजों एक साथ टीम से अलग हुए हो। अगर पिछले रिकॉर्ड पर नजर डाले,तो दोनों साल 2015 में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। उस समय भारतीय टीम जिम्बाव्बे के दौरे पर गई थी।

इस समय टीम इंडिया की कप्तानी आजिंक्य रहाणे के हाथ में थी। भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्विप की थी। वहीं दो टी-20 मैचों में से एक में जिम्बाब्वे ने जीत दर्ज की थी।

निदहास ट्रॉफी में नहीं होंगे टीम का हिस्सा

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 2

6 मार्च से श्रीलंका में शुरू हो रही निदहास ट्रॉफी में कप्तान विराट कोहली और एमएस धोनी एक बार फिर एक साथ टीम का हिस्सा नहीं होंगे। ट्रॉफी का पहला मुकाबला 6 मार्च को भारत बनाम श्रीलंका कोलंबो में खेला जाएगा। 2015 में हुए जिम्बाब्वे दौरे पर नजर डाले,तो भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा।

भारत ने इस सीरीज में दोनों के बगैर जीत दर्ज की थी। उम्मीद यही जताई जा रही है कि निदहास ट्रॉफी में भी भारत अपना पिछला ट्रैक रिकॉर्ड बरकरार रखेगा।

ट्राई सीरीज में भारत-बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम हिस्सा लेगी। जिसके सभी मैच प्रेमदासा स्टेडियम कोलंबो में होगा। सीरीज का फाइनल मुकाबला 18 मार्च को खेला जाएगा। टीम चयनकर्ताओं ने इस बार टीम में कई युवा चेहरों का जगह दी है।

इन्हें मिला आराम

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 3

श्रीलंका में होने वाली निदहास ट्रॉफी में कई सीनियर खिलाड़ियों पर खेल का दबाव कम करने के लिए टीम चयनकर्ताओं ने विश्राम दिया  है। इनमें महेंद्र सिंह धोनी,हार्दिक पांड्या,कुलदीप यादव,भुवनेश्वर कुमार,जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है।

पिछले साल कोहली हुए थे अलग

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 4

पिछले साल दिसंबर में कप्तान विराट कोहली टीम से अलग हुए थे। हालांकि इस दौरान एमएस धोनी टीम का हिस्सा थे। विराट कोहली ने अपनी शादी को लेकर टीम से अलग हुए थे। इस दौरान टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे।

भारत ने तीन वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। वहीं तीन मैचों की टी-20 सीरीज में क्लीन स्विप की थी। रोहित शर्मा ने इसी दौरान इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 2008 रन की शानदार पारी खेली थी। 

 भारतीय टीम पर एक नजर

निदहास ट्रॉफी में  3 साल बाद फिर बना ये संयोग, भारत कर सकता है श्रीलंका और बांग्लादेश का क्लीन स्वीप 5

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, यजुवेन्द्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

Related posts

Leave a Reply