AUSvsIND : विराट कोहली ने इस मामले में 51 साल पहले के नवाब पटौदी के रिकॉर्ड को किया पीछे 1
ADELAIDE, AUSTRALIA - DECEMBER 17: Virat Kohli of India walks out for the coin toss during day one of the First Test match between Australia and India at Adelaide Oval on December 17, 2020 in Adelaide, Australia. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार से एडिलेड में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुरु हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की। इस डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और भारत ने पहले दिन 233 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे।

विराट कोहली एडिलेड टेस्ट में नहीं जड़ सके शतक

एडिलेड टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पूरी पारी केवल 244 के स्कोर पर ढेर हो गई। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी की शुरुआत कर ली है।

AUSvsIND : विराट कोहली ने इस मामले में 51 साल पहले के नवाब पटौदी के रिकॉर्ड को किया पीछे 2
PC_GETTY IMAGES

भारतीय टीम की पारी मैच में केवल 244 का स्कोर ही पहली पारी में बना सका। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए 74 रन बनाए। विराट कोहली दुर्भाग्यशाली ढंग से रन आउट हुए नहीं तो भारत का स्कोर और भी बड़ा हो सकता था।

विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि

कोरोना काल के लंबे अंतराल के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा है। इस टेस्ट मैच में विराट कोहली ने बढ़िया बल्लेबाजी की। विराट कोहली ने वैसे 74 रन पर रन आउट होने के साथ ही शतक से तो चूक गए।

AUSvsIND : विराट कोहली ने इस मामले में 51 साल पहले के नवाब पटौदी के रिकॉर्ड को किया पीछे 3
PC_GETTY IMAGES

लेकिन इस पारी से उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम दर्ज की। कोहली ने 74 रन की पारी खेलने के साथ ही एक ऐसा भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम किया जो 51 साल पुराना था। इसके साथ ही कोहली ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड को हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

विराट कोहली ने  एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में 74 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान के तौर पर 851 रन हो चुके हैं।

AUSvsIND : विराट कोहली ने इस मामले में 51 साल पहले के नवाब पटौदी के रिकॉर्ड को किया पीछे 4
PC_GETTY IMAGES

उन्होंने इसके साथ ही भारत के दो दिग्गज कप्तान नवाब पटौदी और महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। नवाब पटौदी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान 10 टेस्ट मैचों में 829 रन बनाए थे तो वहीं धोनी ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तान के रूप में 813 रन बनाए हैं।