धोनी

क्रिकेट के गलियारों में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी व मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में तुलना की जाती है। असल में एक तरफ एमएस ने भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताई है तो वहीं विराट टेस्ट में तो अच्छी कप्तानी कर रहे हैं मगर अब तक भारत को कोई खिताब नहीं जिता पाए हैं। मगर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर व मशहूर कमेंटेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने दोनों ही खिलाड़ियों की कप्तानी की तुलना की है।

विराट कोहली-धोनी की कप्तानी में अंतर

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में काफी अंतर है। एमएस को कैप्टन कूल के रूप में जाना जाता था, तो वहीं विराट की आक्रामकता उनकी पहचान बन चुकी है। अक्सर दोनों ही खिलाड़ियों की कप्तानी की तुलना सुनने को मिलती है। मगर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने धोनी और कोहली की कप्तानी की शैली में अंतर बताते हुए कहा,

“विराट कोहली काफी बदलाव करते हैं, जब एमएस धोनी भारत के कप्तान थे, तो उन्होंने टीम में अधिक बदलाव नहीं किए। विराट कोहली को बदलाव करना पसंद है। इसलिए वह अलग-अलग पिचों पर अलग-अलग खिलाड़ियों को चुनते हैं। विराट कोहली को जितनी भी सफलता मिली है उसके पीछे उसके बॉलिंग का बड़ा हाथ है। क्योंकि उनकी गेंदबाजी वास्तव में उच्च स्तर की है।”

“अनलकी हैं हम”

महेंद्र सिंह धोनी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती है। वहीं विराट का हाथ अब तक आईसीसी ट्रॉफीज के मामले में तंग है। वह एक भी ट्रॉफी जीत नहीं सके हैं। इसके चलते अक्सर विराट की कप्तानी पर अंगुली उठाई जाती है। अब जब लक्ष्मण से पूछा गया कि क्या बार-बार बदलाव के चलते विराट कोहली आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। तो इसपर लक्ष्मण ने आगे कहा,

“ नहीं, मुझे लगता है कि हम थोड़ा अनलकी रहे हैं, हम सेमीफाइनल तक पहुंच रहे हैं और फिर हार रहे हैं। टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गए थे जो थोड़ा दुर्भाग्यपूर्ण था, लेकिन मुझे लगता है कि पिछले कुछ वक्त से हम काफी कंसिस्टेंट रहे हैं।”

टी20 विश्व कप है सबकी नजर

विराट कोहली

आईसीसी विश्व कप 2019 में भारत को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। उस सेमीफाइनल मैच के बाद से महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है। हालांकि हार के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना अगला लक्ष्य आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 को बना लिया।

इसके लिए टीम लगातार टी20 फॉर्मेट्स में क्रिकेट खेलने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते पिछले 3 महीनों से क्रिकेट ठप्प हैं और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाने वाला टी20 विश्व कप को स्थगित किया जा सकता है।