विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने पहले गुवहाटी में खेले गए पहले वनडे में 140 रन बनाए, तो विशाखापट्टनम में लगातार दूसरे वनडे में शतक जड़ा और बिना आउट हुए 157 ठोक डाले विंडीज ने भले ही दूसरा डे-नाइड मुकाबला टाई कराने में कामयाबी हासिल कर ली हो,लेकिन विराट की इस शानदार बल्लेबाजी ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. जिसमे सबसे बड़ा रिकॉर्ड उनका 10 हजारी बनना था. उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा.

 

विराट कोहली
विराट कोहली

सचिन-कोहली में किसने बनाया टीम के लिए सबसे ज्यादा रन 

इन दोनों दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. जहां तक टीम में योगदान की बात आती है तो दोनों खिलाड़ियों ने टीम के लिए बड़ी-बड़ी पारियां खेली हैं. मगर आंकड़ों पर नजर डालें तो कोहली ने सचिन से ज्यादा टीम में योगदान दिया है.  डेटा के मुताबिक, सचिन ने दस हजार रन पूरे करने में 19.3 प्रतिशत योगदान दिया था वहीं कोहली 20.2 प्रतिशत के साथ टॉप पर हैं.

सचिन तेंदुलकर

विराट ने ये बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है 

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने सबसे कम पारी खेल कर 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था. उन्होंने 15 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था.

विराट कोहली
विराट कोहली

ये भी पढ़ें: वीडियो :कुलदीप यादव ने कराई इस साल की सबसे खतरनाक गेंद

टीम के लिए सचिन का स्ट्राइक रेट है ज्यादा 

सचिन तेंदुलकर ने जिस दौर में क्रिकेट खेला उस वक्त ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाजी उनके अलावा सिर्फ गिने-चुने बल्लेबाज करते थे.यही वजह है कि सचिन के दौर में अन्य बल्लेबाजों की तुलना में सचिन तेंदुलकर का स्ट्राइक रेट अनुपात 1.21 था. जबकि कोहली का उनसे 7 परसेंट कम 1.08 है, इसकी वजह है कि कोहली की टीम में उनसे तेज स्ट्राइकर हैं.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

 

Leave a comment