विराट कोहली या रोहित शर्मा, भारत में हो स्प्लिट कैप्टेंसी?

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली को टेस्ट की तो रोहित को वनडे और टी-20 का बना देना चाहिए कप्तान? पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कही ये बात 

विराट कोहली को टेस्ट की तो रोहित को वनडे और टी-20 का बना देना चाहिए कप्तान? पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कही ये बात

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के आंकड़े खुद में ही बड़ा मुकाम हैं. विराट ने भारत को सालों से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 रखा है. मगर सीमित ओवर क्रिकेट में भारत ने 2013 के बाद से एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. ऐसे में अक्सर सवाल उठता है क्या दूसरे देशों की तरह भारत को भी स्प्लिट कैप्टेंसी की तरफ रुख करना चाहिए? क्या रोहित शर्मा को सीमित ओवर क्रिकेट की कप्तानी सौंप देनी चाहिए?

क्या होनी चाहिए भारत में स्प्लिट कैप्टेंसी?

विराट कोहली

कोरोना वायरस के चलते सभी अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. इस बीच पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर की है. इस वीडियो में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में स्प्लिट कैप्टेंसी की बात की है.

असल में 2014 से जब से विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कमान संभाली है तब से टेस्ट टीम आईसीसी टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज है. मगर वहीं यदि सीमित ओवर क्रिकेट की तरफ देखें तो विराट सेना ने 2013 के बाद से अब तक एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है. ऐसे में अक्सर स्प्लिट कैप्टेंसी की बात होती है.

आकाश चोपड़ा को लगता है कि सीमित ओवर की कप्तानी रोहित को सौंप दी जाए और टेस्ट में विराट को कप्तान बरकरार रखा जाए. इसपर उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय मांगर से सवाल पूछा है.

विराट अच्छी तरह से चला रहे हैं टीम

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर से जब स्प्लिट कैप्टेंसी की बात की गई. तो बांगर ने जवाब देते हुए कहा,

विराट कोहली इस टीम को अच्छी डायरेक्शन में लेकर गए हैं. विराट ने 2014 में टीम इंडिया की टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी संभाली थी. तब टेस्ट रैंकिंग में हम सातवें नंबर पर थे. वनडे की जो पोजीशन थी वो भी 4 या 5 थी.

वहां से विराट काफी अच्छी तरह से टीम को लेकर आगे बढ़े हैं, जो ग्राफ है हमेशा ऊपर ही चढ़ता गया है.

आईपीएल से तौली जाती है विराट की कप्तानी?

विराट कोहली

आईपीएल के शुरुआती सीजन से विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के साथ जुड़े हुए हैं. लंबे वक्त से वह टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं. मगर अब तक टीम एक भी खिताबी जीत दर्ज नहीं कर सकी है. इसके चलते विराट को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है.

आकाश चोपड़ा ने संजय बांगर से पूछा क्या आईपीएल से जज की जाती है विराट की कप्तानी? क्योंकि हम कहते हैं ना कि टी20 में रोहित शर्मा अच्छे हैं विराट कोहली उतने अच्छे नहीं हैं. इसपर बांगर ने जवाब दिया,

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सफलता और आईपीएल की सफलता को मिक्स नहीं करना चाहिए. अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया सफल हो रही है तो विराट कोहली को ही कप्तान रहना चाहिए, जितने लंबे समय तक वह प्रदर्शन कर रहे हैं और टीम जीत रही है.

Related posts