//

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच भी अपने खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को नहीं मानते बेस्ट, बताया क्यों कोहली हैं सर्वश्रेष्ठ

विराट कोहली-स्टीव स्मिथ? पिछले लंबे वक्त से क्रिकेट के गलियारों में ये सवाल घूम रहा है कि स्टीव स्मिथ बेस्ट हैं या फिर विराट कोहली. अब हर किसी की अपनी अलग समझ होती है. तो किसी को विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ लगते हैं, तो कोई स्टीव स्मिथ को नंबर-1 मानता है. अब इस बहस में ऑस्ट्रेलिया टीम के सीमित ओवर कप्तान आरोन फिंच ने भी इसमें हिस्सा लिया है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

वनडे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होंगे विराट कोहली

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पिछले एक दशक में विश्व क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है. सभी फॉर्मेट्स में कोहली का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहता है. अब आरोन फिंच के अनुसार विराट कोहली जब अपने वनडे करियर का अंत करेंगे, तो वह इस फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होंगे. इस बारे में स्पोर्ट्स तक पर बात करते हुए आरोन फिंच ने कहा,

“जब विराट अपना करियर समाप्त करेंगे वो उस वक्त वनडे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होंगे. उनके खिलाफ खेलना हमेशा कठिन रहा है लेकिन साथ ही उन्हें खेलते देखना बहुत पसंद है.

विराट इस फॉर्मेट में स्मिथ से बेहतर हैं. सचिन तेंदुलकर ने भले ही कोहली से ज्यादा रन बनाएं हो या शतक लगाए हैं लेकिन विराट जैसे लक्ष्य का पीछा करते हैं और लक्ष्य का पीछा करते वक्त शतक जड़ते हैं वो असाधारण है.”

टेस्ट में स्मिथ से पीछे हैं कोहली

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक साल का लंबा बैन झेलने के बाद शानदार वापसी की है. एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी बरकरार रखने के प्रदर्शन को देखें या फिर उसके बाद किसी और सीरीज पर गौर करें. टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ ने अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ी है. फिंच ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की तारीफ करते हुए कहा,

“विराट कोहली का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा रहा है. वह इंग्लैंड में जेम्स एंडरसन जैसे गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा संघर्ष करते दिखे लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की थी. हालांकि स्मिथ को इस फॉर्मेट में कभी संघर्ष नहीं करना पड़ा जो उन्हें इस फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनाता है. इस मामले में स्मिथ कोहली से आगे हैं.”

2015 से विराट-स्मिथ के बीच चल रही जंग

विराट कोहली

स्टीव स्मिथ-विराट कोहली दोनों ही मौजूदा वक्त में टेस्ट क्रिकेट के बड़े खिलाड़ी हैं. बैन से वापसी करने के बाद फरवरी में स्टीव स्मिथ ने विराट को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया. साल 2015 से ये सिलसिला चला आ रहा है.

कभी विराट तो कभी स्टीव स्मिथ, तीसरे बल्लेबाजों को टेस्ट नंबर-1 बनने का मौका ही नहीं देते. आंकड़ों की बात करें, तो विराट ने अब तक टेस्ट में 86 मैचों में 53 के औसत से 7240 रन बनाए हैं. तो वहीं स्मिथ के नाम 73 मैचों में 62 के औसत से 7227 रन बनाए हैं.