विराट कोहली ने बनाई खास रणनीति, जानकर सहम जायेगी न्‍यूज़ीलैंड की टीम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली और अनिल कुंबले ने बनाई खास रणनीति, जानकर सहम जायेगी न्‍यूज़ीलैंड की टीम 

विराट कोहली और अनिल कुंबले ने बनाई खास रणनीति, जानकर सहम जायेगी न्‍यूज़ीलैंड की टीम

नई दिल्ली। विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के साथ होने वाली सीरीज के मैचों के लिए एक खास रणनीति तैयार की है। न्‍यूज़ीलैंड की टीम पहले ही स्पिनर गेंदबाजों से डर रही है। जिससे डर कर वो स्पिन की प्रैक्टिस भी कर रही है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टेस्‍ट के कप्‍तान मेहमान टीम के लिए एक अलग ही जाल बुन रही है। जिसमें से न्यूजीलैंड टीम का निकलना मुश्‍किल जान पड़ता है। प्रैक्टिस मैच जीत कर ही मेहमानों को चौंकाने की रणनीति तैयार की जा रही है।

सूत्रों की माने तो कोटला के मैदान पर न्यूजीलैंड की टीम प्रैक्टिस में जुटी हुई है। यही वो मैदान हैं जिस पर भारत की रणनीति कारगर साबित होगी और न्यूजीलैंड को हार का तोहफा भेंट करेगी। कोटला के मैदान को तैयार करनी की जिम्मेदारी है दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन की। डीडीसीए ने मुंबई के खिलाफ होने वाले प्रैक्टिस मैच के लिए ऐसी पिच दी है जिसमें उछाल है।

साथ ही जानकारी में यह भी मालूम हुआ कि मुंबई में जो टीम प्रैक्टिस मैच में खेलने के लिए उतरेगी उसमें कोई बड़ा स्पिनर नहीं होगा। सिर्फ इतना ही नहीं प्रैक्टिस के लिए नेट्स में गेंद डालने के लिए कोई फर्स्ट क्लास खेलने वाला स्पिनर भी नहीं दिया जायेगा।

भारत और न्यूजीलैंड को 16 सितंबर को प्रैक्टिस मैच खेलना है। मेहमानों को उम्मीद होगी कि पहले मैच से ही स्पिन का जाल बिछाया जाएगा। लेकिन कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले की रणनीति तो कुछ और ही बन रही है। पहले मैच में न्यूजीलैंड को हरा कर और विकेट लेकर उनपर दबाव बनाने की तैयारी है। यानी मेजबान भारत अपनी सरजमी का पूरा फायदा लेने की सोच रहा है।

ऐसा टीम इंडिया इसलिए चाहती है क्‍योंकि वो नहीं चाहती कि मेहमानों की स्‍पिन खेलने की प्रैक्टिस हो। ग्रीन विकेट होने से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को बाउंस खेलने में मदद मिलेगी लेकिन स्पिन की प्रैक्टिस न कर पाने का उन्‍हें गुरेज होगा। जिसका फायदा भारतीय टीम पहले टेस्‍ट मैच में उठायेगी और न्‍यूज़ीलैंड को हैरान कर देगी। होगा ये कि न्यूजीलैंड के तीन-तीन गेंदबाजों को भारतीय पिचों के मुताबिक ढलने में दिक्कत महसूस होगी। वैसे ही समझिये जैसे भारत के साथ विदेशों में किया जाता है। यानी कि मैच में बाउंसी पिच से पहले प्रैक्टिस के लिए फ्लैट पिच मुहैया कराई जाती है। इस बार भारत ने भी पलटवार करने से इनकार नहीं किया और करारा जवाब देने के लिए कमर कस ली है।

इस रणनीति से साफ मालूम होता है कि मेहमानों की आंख में धूल झोंकने की तैयारी हो चुकी है। इंतजार है तो बस सही समय का और टीम मौके पर चौका लगा देगी।

Related posts