कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर

आईपीएल 2020 की तैयारियों को देखते हुए सभी फ्रेंचायीजीस अपनी अपनी टीम को मजबूत बनाने में जुटे हुए हैं. कई टीमों ने अपने-अपने खिलाडियों को रिलीज तथा रिटेन किया है तथा कई खिलाड़ी एक टीम से दूसरी टीम में ट्रेड किये गए हैं. वहीँ अगर आईपीएल के 2 सीजन 2012 तथा 2014 की विजेता टीम कोलकाता नाईट राइडर्स की बात करें तो कोलकाता की टीम आईपीएल 2020 से पहले काफी मजबूत नजर आ रही है.

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 1

टीम ने कई खिलाडियों को रिलीज किया है जिसमें, सबसे बड़ा नाम कोलकाता की टीम के लिए लम्बे समय से खेलने वाले रॉबिन उथप्पा का है. कोलकाता ने रॉबिन को अपनी टीम से रिलीज कर दिया है. चलिए आज हम कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम का पूरा विश्लेषण करते हैं.

कोलकाता नाईट राइडर्स टीम के बल्लेबाज

राजस्थान की टीम ने 2 प्रमुख बल्लेबाजों को टीम में बरक़रार रखा हैं. जिसमें शुभमन गिल, नितीश राणा शामिल हैं. नितीश राणा ने पिछले सीजन में कोलकाता के लिए शानदार बल्लेबाजी की थी.

शुभमन गिल

शुभमन गिल

नितीस राणा

विकेट कीपर

कोलकाता नाईट राइडर्स के पास केवल 1 ही विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. कोलकाता के लिए आपको विकेट कीपिंग करते हुए खुद कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक नजर आयेंगे. कोलकाता के पास दिनेश कार्तिक के अलावा अन्य कोई भी विकेट कीपर का विकल्प नहीं हैं.

दिनेश कार्तिक

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 2
photo by : gety images

ऑल राउंडर

कोलकाता की टीम में 3 ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं. इसमें सबसे बड़ा खिलाड़ी आंद्रे रसल के रूप में मौजूद है. रसल ने कई बार कोलकाता को हारी हुयी बाजी जिताई है. वहीं रसल के अतिरिक्त राजस्थान ने सुनील नारायण तथा रिंकू सिंह जैसे प्रतिभाशाली ऑलराउंडर खिलाडियों को रिटेन किया है.

आंद्रे रसल

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 3

सुनील नारायण

रिंकू सिंह

स्पिनर

कोलकाता नाईट राइडर्स के पास कुलदीप यादब के रूप में एक बेहतरीन स्पिनर हैं. हालांकि कुलदीप यदव पिछले साल टीम के लिए अपनी काबिलियत के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाए थे.

कुलदीप यादव

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 4

तेज गेंदबाज

कोलकाता के पास तेज गेंदबाजों की फ़ौज है . कोलकाता के लिए पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रसिध्द कृष्णा तथा शिवम मावी टीम के मुख्य गेंदबाज हैं. कृष्णा के अतिरिक्त टीम में न्यूजीलैंड के हरफनमौला गेंदबाज लौकी फोर्ग्युसन, संदीप वैरियर, हैरी गर्नी तथा कमलेश नागरकोटी आदि बेहतरीन गेंदबाज शामिल हैं.

प्रसिध्द कृष्णा

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 5

शिवम मावी

लौकी फोर्ग्युसन

संदीप वैरियर

हैरी गर्नी

कमलेश नागरकोटी

राजस्थान के पास बची रकम

किंग्स इलेवन पंजाब के बाद यदि किसी टीम के पास सबसे ज्यादा पर्स रकम है तो वो टीम कोलकाता नाईट राईडर्स ही है.पंजाब के पास 42 करोड़ तो वही कोलकाता के पास 35.65 करोड़ की रकम है.

रिलीज किये गए खिलाड़ी

एनरिक नार्जे, कार्लोस ब्रैथवेट, क्रिस लिन, जो डेनली, केसी करियप्पा, मैट केली, निखिल नाइक, पीयूष चावला, पृथ्वी राज यरा, रॉबिन उथप्पा, श्रीकांत मुंधे।

किन खिलाडियों पर होगी टीम की नजर

अब कोलकाता को अपना मध्यक्रम तथा स्पिन गेंदबाजी अटैक मजबूत करना है. कोलकाता ने पीयूष चावला और के सी करियप्पा सहित अपने कई स्पिन गेंदबाज़ों को टीम से रिलीज़ कर दिया है. ऐसे में वे आगामी नीलामी में बेहतरीन स्पिन गेंदबाज़ी विकल्पों पर अपनी नज़र रखेंगे.

वहीँ टीम को क्रिस लिन तथा रोबिन उथप्पा जैसे बड़े खिलाडियों का भी विकल्प ढूँढना होगा. ऐसे में कोलकाता स्पिन गेंदबाज के अतिरिक्त शलामी तथा मध्यक्रम बल्लेबाज पर भी नजर रखेगी. टीम को 4 विदेशी खिलाड़ियों की भी आवश्यकता है.

एलेक्स हेल्स

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 6

कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले सीज़न के अंतिम चरण में सुनील नारायण और क्रिस लिन की जगह शुभमन गिल और लिन की जोड़ी से ओपनिंग करवाई थी लेकिन अगले सीज़न में के लिए कोलकाता के पास क्रिस लिन का विकल्प मौजूद नहीं होगा. ऐसे में कोलकाता को टीम की जरूर को देखते हुए एक सलामी बल्लेबाज की जरूरत होगी.

इंग्लैंड के तूफानी सलामी बल्लेबाज हेल्स इस कार्य के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.हेल्स ने आईपीएल में ज्यादा मैच तो नहीं खेले हैं लेकिन उनकी काबिलियत किसी से छुपी नहीं है. इंग्लैंड के लिए शलामी बल्लेबाज के तौर एलेक्स हेल्स का प्रदर्शन काफी शानदार है.

युसुफ पठान

डोपिंग का डंग

भरत के तूफानी बल्लेबाज युसूफ पठान की काबिलियत से कौन वाकिफ नहीं है. यूसुफ पठान के नाम किसी भी भारतीय बल्लेबाज के तौर पर आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. यूसुफ ने मात्र 37 गेंदों में अपना शतक पूरा कर अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया था.

मध्यक्रम के इस बालेबाज को हर टीम अपने साथ रखना चाहेगी. वहीं अगर कोलकाता नाईट रिदेर्स्तीम की बात करूँ तो कोलकाता की टीम का यूसुफ पठान के साथ तो पुराना याराना है. ऐसे में कोलकाता यूसुफ को अपनी टीम में वापस जरूर लेना चाहेगी.

जाहिर खान

कोलकाता नाईट राईडर्स की मौजूदा टीम का पूरा विश्लेषण, इन खिलाड़ियों पर होगी नीलामी में नजर 7

अफगानिस्तान के 20 साल के लेफ्ट आर्म चाइनामैन स्पिनर जहीर खान अपनी गेंदबाजी के करण इस समय काफी चर्चा में हैं. इन्होने हालही में अबुधाबी में आयोजित टी10 लीग में शानदार प्रदर्शन किया है. पहले भी आईपीएल नीलामी में बिक चुके हैं.

इन्हें साल 2018 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने ख़रीदा था। हालांकि अपनी चोट के चलते वह मैच नहीं खेल पाए थे और बाद में उन्हें रिलीज कर दिया गया था. 40 टी-20 में 51 विकेट हासिल कर चुके जहीर खान आईपीएल 2020 की नीलामी में करोड़ो की रकम पा सकते हैं. कोलकाता की टीम इस अफ़ग़ानिस्तानी गेंदबाज को अपने दाल में जरूर शामिल करना चाहेगी.

Related posts