कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 1

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका से मिली टेस्ट हार के बाद 6 मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त पटलवार किया। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को उसी की सरजमीं पर नाको चने चबवा दिए। 6 मैचों की इस वनडे सीरीज के अब तक खेले गए 5 वनडे मैच में ही भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया और सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त को बना लिया।

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 2

कुलदीप-युजवेन्द्र की जोड़ी के आगे पस्त हुआ प्रोटीयाज

भारतीय टीम के लिए इस सीरीज में सबसे बड़ा फेक्टर बनकर सामने आया उनकी स्पिन गेंदबाजी जोड़ी युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव… भारतीय टीम की कलाई स्पिन जोड़ी चहल और कुलदीप ने इस सीरीज में ऐसी चहल-पहल मचा के रख दी है कि प्रोटीयाज टीम के बल्लेबाजों का सांस लेना तक मुश्किल हो चला। चहल-कुलदीप की जोड़ी के सामने तो दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज पूरी तरह से नौसिखिए साबित हुए हैं।

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 3

चहल-कुलदीप की जोड़ी ने इस सीरीज में अब तक हासिल किए आपस में 30 विकेट

इस सीरीज में अब तक दोनों ही गेंदबाजों का जादू सिर चढ़ कर बोला है। कोहली के युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव नाम के इन दो विराट हथियारों ने इस पूरी सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम पर जमकर हमला बोला है और जो हमेशा से ही तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही पिच पर अपनी फिरकी का कमाल दिखाया। इस सीरीज में इसके साथ ही कुलदीप-चहल की जोड़ी ने एक खास कारनामें को अंजाम दिया है जो ना तो कभी अश्विन-जडेजा की जोड़ी कर सकी है और ना ही कुंबले-भज्जी की जोड़ी कर सकी है।

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 4

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 5

किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में स्पिनर के द्वारा लिए जाने वाले सबसे ज्यादा विकेट

युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव ने इस सीरीज में अब तक खेले गए 5 मैचों में आपस में 30 विकेट बांटे हैं। कुलदीप यादव ने जहां 16 विकेट हासिल किए हैं तो वहीं युजवेन्द्र चहल ने 14 विकेट अपने नाम किए हैं। भारत के लिए किसी स्पिन जोड़ी के द्वारा एक द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बन गया है।

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 6

कुलदीप-चहल की जोड़ी ने किया सभी को पीछे

इससे पहले भारतीय टीम के लिए किसी द्विपक्षीय सीरीज में स्पिन गेंदबाजों के द्वारा सबसे ज्यादा विकेट साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 मैचों की सीरीज में 27 विकेट हासिल किए गए थे। वहीं इसके बाद साल 2016 में भारतीय  स्पिनरों ने न्यजीलैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में 26 विकेट हासिल किए थे। लेकिन चहल-कुलदीप की जोड़ी ने इन रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

कुलदीप-युजवेन्द्र की स्पिन जोड़ी ने वो कारनामा किया जो नहीं कर सकी अश्विन-जडेजा और कुबंले-भज्जी की जोड़ी 7

Leave a comment